क्या सही में रेलवे कर रहा है 4660 पदों पर भर्ती? सरकार ने इसे लेकर दिया बड़ा अपडेट

1 min read


RRB RPF SI and Constable Recruitment 2024: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से आरपीएफ भर्ती 2024 के तहत 4600 से ज्यादा पद पर भर्ती का नोटिस कर रिलीज हुआ था. इस वैकेंसी का सच ये है कि रेलवे ने ऐसी कोई भर्ती नहीं निकाली है. इस बाबत हर जगर सर्कुलेट हो रहा नोटिस फेक है. पीआईबी फैक्ट चेक में ये बात सामने आयी है. कल से विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर आरआरबी आरपीएफ रिक्रूटमेंट 2024 की चर्चा हो रही है. इसमें बताया गया है कि इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 4660 एसआई और कॉन्सटेबल के पद भरे जाएंगे. जबकि सच ये है कि इस तरह की कोई भर्ती रेलवे ने नहीं निकाली है.

अक्सर होती हैं ऐसी घटनाएं

रेलवे की भर्तियों को लेकर लोगों में इतना क्रेज रहता है कि अक्सर शरारती तत्व इस बात का फायदा उठाते हैं. आए दिन रेलवे की झूठी भर्तियों की खबर फैल जाती है. इसी क्रम में आरपीएफ एसआई और कॉन्सटेबल पद की वैकेंसी का फेक नोटिस भी मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर सर्कुलेट किया गया. पीआईबी ने जब इन भर्तियों की सच्चाई पता की तो सामने आया कि रेलवे ने ऐसी किसी भर्ती का ऐलान नहीं किया है. ये खबर सरासर गलत है.

क्या लिखा है नोटिस में

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने नोटिस में साफ किया कि, रेलवे मिनिस्ट्री के नाम पर एक फेक नोटिस सर्कुलेट हो रा है जिसमें रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में सब इंस्पेक्टर और कॉन्सटेबर पद पर भर्ती की बात कही जा रही है. ये नोटिस सोशल माडिया पर सर्कुलेट किया जा रहा है. उन्होंने आगे लिखा कि रेलवे मिनिस्ट्री की तरफ से ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है. कभी भी अपनी पर्सनल और फाइनेंशियल इंफॉर्मेशन साझा न करें. पीआईबी ने ये मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया है.

झांसे में न आएं

सरकारी नौकरी और रेलवे की नौकरी पाने की चाह में अक्सर कैंडिडे्स ऐसे बहकावे और गलत खबरों के फेर में आ जाते हैं. इस वैकेंसी में ही 453 सब इंस्पेक्टर और 4208 कॉन्सटेबल पदों को भरने की बात कही गई थी. यहां तक कि 14 अप्रैल से 14 मई तक का समय रजिस्ट्रेशन के लिए भी दिया गया था. ऐसी किसी भी खबर पर भरोसा करने से पहले हमेशा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उसे क्रॉस चेक कर लें. 

यह भी पढ़ें: चांद-तारों की दुनिया में जानें का शौक है तो 12वीं के बाद करें ये कोर्स 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

You May Also Like

More From Author