जब भी IPhone लॉन्च होता है तो फोन की फोटो में 9.41 ही क्यों बजते हैं? ये है इसकी कहानी

1 min read

[ad_1]

एप्पल ने अपनी आईफोन-15 की सीरीज को लॉन्च कर दिया है. एप्पल ने इस सीरीज में 4 नए फोन मार्केट में उतारे हैं. एप्पल की ओर से फोन लॉन्च होने के बाद अब सोशल मीडिया पर आईफोन-15 के नए फीचर्स और इसकी कीमत की काफी चर्चा हो रही है. कई लोग फोन की फोटो भी शेयर कर रहे हैं, जिसके जरिए उसकी लुक की तारीफ हो रही है. आपने भी नए आईफोन की फोटो देखी होगी, लेकिन क्या आपने एक बात नोटिस है कि आईफोन की जितनी भी तस्वीरें शेयर की जा रही हैं, उनमें टाइम 9 बजकर 41 मिनट हो रहा है. 

ये बात सिर्फ आईफोन-15 की ही नहीं है, इससे पहले जितने भी आईफोन लॉन्च हुए हैं, सभी में टाइम 9 बजकर 41 मिनट ही होता है. अगर आप गूगल पर आईफोन की फोटो भी सर्च करेंगे तो हर फोन में टाइम 9 बजकर 41 ही रहेगा. तो कभी सोचा है कि आखिर ये किस वजह से होता है और किस वजह से एप्पल अपने फोटो में टाइम हमेशा एक ही रखता है. तो जानते हैं 9 बजकर 41 मिनट के टाइम की क्या कहानी है…

क्या है इस टाइम की कहानी?

अगर आप एप्पल की वेबसाइट पर देखेंगे तो हर फोन में टाइम एक ही होगा. वैसे ये सिलसिला 16 साल से चला आ रहा है और इसकी शुरुआत 2007 में हुई थी. उस वक्त जब पहला आईफोन लॉन्च किया गया था तो स्टीव जॉब्स उसे लॉन्च करने वाले थे. उस दौरान वे चाहते थे कि जब भी फोन लॉन्च हो उस वक्त जो टाइम हो रहा हो, वो ही फोन में और पीछे चल रहे प्रजेंटेशन में टाइम होना चाहिए. जैसे मान लीजिए अगर फोन 12 बजकर 10 मिनट पर लॉन्च हो तो हर स्क्रीन पर भी वो टाइम दिखे.

लेकिन, एप्पल ने लॉन्च प्रजेंटेशन में लगने वाले टाइम के हिसाब से अंदाजा लगाया कि किस वक्त फोन लॉन्च होगा. उस हिसाब से वो आईफोन 9 बजकर 41 मिनट पर लॉन्च होना था और टाइम 9 बजकर 42 मिनट हुआ.जब इस समय पर फोन लॉन्च हुआ तो उस वक्त 9.42 हो रहा था और हर डिस्प्ले पर भी 9 बजकर 42 मिनट ही दिख रहा था. इसके बाद से लगातार ये सिस्टम चलता रहा. मगर ये टाइम साल 2010 में बदल गया और वो टाइमिंग 9 बजकर 41 मिनट हो गया, जिसके बाद से यह सिलसिला जारी है. 

अब 2010 के बाद जितने भी फोन लॉन्च हुए हैं, उन सभी फोन में डिस्प्ले में 9 बजकर 41 मिनट का ही समय होता है. कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अब फोन इसी वक्त लॉन्च किया जाता है और लॉन्चिंग टाइम के हिसाब से ये टाइम रहता है. अब आईफोन के इस टाइम को ही हमेशा हर फोन के डिस्प्ले में रखा जाता है. 

ये भी पढ़ें- ऐसे हुआ था भारत के राज्यों का नामकरण, नाम पढ़कर ही पता चल जाता है कि वहां की क्या है खासियत?

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author