Bihar स्कूल टीचर भर्ती के लिए आज से करें अप्लाई, 9400 पद और जुड़े

1 min read

[ad_1]

Bihar BPSC Teacher Recruitment 2023: बिहार में निकले टीचर के बंपर पद से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी सामने आयी है. इसके मुताबिक यहां क्लास 1 से 5 के लिए टीचर के 9431 पद और बढ़ा दिए गए हैं. इनके लिए आवेदन आज यानी 16 नवंबर 2023 दिन गुरुवार से किया जा सकता है. वे कैंडिडेट्स जो बिहार टीचर रिक्रूटमेंट फेज टू के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते हों, वे इन पदों के लिए फॉर्म भर सकते हैं. इनके लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. इसके लिए आपको बीपीएससी की वेबसाइट पर जाना होगा.

यहां से भरें फॉर्म

बिहार टीचर रिक्रूटमेंट के तहत निकले इन पदों के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन होंगे. ऐसा करने के लिए बिहार लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट का पता ये है – bpsc.bih.nic.in. इस वेबसाइट से न केवल आवेदन किया जा सकता है बल्कि इन पद का डिटेल भी पता किया जा सकता है.

ये पेपर पास होना है जरूरी

इन वैकेंसी के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने बिहार टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट (BTET) पेपर 1 पास किया हो. कैंडिडेट का इंडियन सिटिज होना भी जरूरी है. इसके साथ ही वे कैंडिडेट्स जो 2012 के पहले से काम कर रहे हैं और जिन्होंने प्रोफिशियेंसी टेस्ट पास किया था. उन्हें टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट नहीं देना होगा.

इन नियमों को नोट कर लें

  • आवेदन करने से पहले पात्रता संबंधी ये नियम जान लें और इन्हें नोट कर लें. जरूरी है कि कैंडिडेट ने सीनियर सेकेंडरी या समकक्ष परीक्षा कम से कम 50 परसेंट अंकों के साथ पास की हो. साथ ही उसके पास डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन भी होना चाहिए.
  • सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष क्लास कम से कम 45 परसेंट मार्क्स के साथ पास की हो. साथ ही कैंडिडेट के पास नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन के नियमों के अंतर्गत दो साल का डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन भी होना चाहिए.
  • ग्रेजुएशन के साथ ही दो साल का डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन होने पर अप्लाई कर सकते हैं.
  • एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस, ओडब्ल्यूएस और पीडब्ल्यूडी कैंडिडेट्स को 5 परसेंट की छूट मिलेगी.

इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई.

यह भी पढ़ें: 1 लाख 36 हजार रुपये सैलरी चाहिए तो इस भर्ती के लिए करें अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author