Career Tips: 12वीं के बाद साइंस, आर्टस और कॉमर्स वाले स्टूडेंट्स क्या करें? ये ऑप्शंस हैं बेस्ट

1 min read

[ad_1]

Career Option After 12th Science, Commerce and Arts: अक्सर स्टूडेंट्स के मन में ये सवाल रहता है कि 12वीं के बाद वह आगे अपना करियर कैसे ग्रो कर सकते हैं. कुछ स्टूडेंट्स कन्फ्यूजन में रहते हैं कि वे कौन सी पढ़ाई करें, ताकि उनका करियर सही ट्रैक पर आ जाए. छात्रों की सबसे बड़ी मुसीबत ये होती है कि उन्हें कोई गाइड करने वाला नहीं मिलता. कई बार ये उलझन होती है कि जल्दबाजी में वो कई गलत डिसीजन ना लें बैठें. ऐसे में हम आपको कुछ बेस्ट ऑप्शन बताने जा रहे हैं, जिससे आपका भविष्य सुधर सकता है.

साइंस मैथ्स वाले स्टूडेंट्स JEE (MAIN) की कर सकते हैं तैयारी

साइंस और मैथ्स के स्टूडेंट्स जेईई मेन की तैयारी कर सकते हैं. अगर वह इस साल तैयार नहीं हैं तो अगले साल के लिए अभी से तैयारी शुरू कर सकते हैं. इस परीक्षा को क्लियर के बाद वह जेईई एडवांस्ड की तैयारी कर सकते हैं और अच्छी रैंक लाकर आईआईटी में एडमिशन ले सकते हैं. बता दें कि आईआईटी स्टूडेंट्स की हर साल अच्छे पैकेज पर नौकरी लगती है.

ये भी पढ़ें- Railway Jobs: रेलवे में निकली 2400 से ज्यादा पद पर भर्ती, बिना परीक्षा के होगा सेलेक्शन

ग्रेजुएशन की कर सकते हैं पढ़ाई

साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स से 12वीं करने वाले छात्र बीए, बीकॉम और बीएससी में एडमिशन ले सकते हैं. हर साल विभिन्न यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिया जाता है. इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए आपके 12वीं का अंक सबसे महत्वपूर्ण होता है. 

राज्यस्तरीय कॉलेजों में लेकर सकते हैं प्रवेश

स्टूडेंट्स सुविधा के अनुसार राज्य स्तरीय कॉलेजों में प्रवेश कर सकते हैं. 12वीं के अंक पर ही इस कॉलेजों में एडमिशन मिल सकता है. वहीं, छात्र दूसरे राज्यों में भी एडमिशन ले सकते हैं, जिससे उनका करियर तेजी से ग्रोथ कर सके. 

बीबीए, बीसीए कर सकते हैं कोर्स

साइंस और कॉमर्स वाले छात्र बीबीए, बीसीए का कोर्स कर सकते हैं. कई यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की तरफ से ये कोर्स कराया जाता है.

12वीं के बाद नीट की करें तैयारी

12वीं के बाद साइंस के स्टूडेंट्स नीट (NEET) की तैयारी कर सकते हैं. इसके लिए आपको 12वीं में  बायोलॉजी रखना होगा. ये छात्र बी फार्मा सहित मेडिकल के अन्य कोर्स भी कर सकते हैं.

ये कोर्सेज भी हैं बेस्ट

इसके अलावा, 12वीं के बाद छात्र बीकॉम (B.Com) और सीए (CA) की तैयारी भी कर सकते हैं. साथ ही वकालत में अपना करियर बना सकते हैं. अगर देश के लिए कुछ करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद सेना भर्ती परीक्षा में भी प्रवेश पा सकते हैं. इन परीक्षाओं को पास करने के बाद ऑफिसर लेवल पर तैनाती की जाती है. साथ ही आप नौसेना के लिए भी ट्राई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

UPSC Mains 2023: IAS ऑफिसर ने बताया कि जब परीक्षा में टाइम कम हो तो कैसे करें तैयारी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author