Career Tips: BA, B.Sc, B.Com के बाद ये हैं टॉप-10 करियर ऑप्शन, संवर जाएगी जिंदगी

1 min read

[ad_1]

Career Tips After Graduation: ग्रेजुएशन के बाद अक्सर स्टूडेंट्स करियर को लेकर चिंतित रहते हैं. कई बार उन्हें ऑप्शन चुनने में खासी परेशानियां भी होती हैं. आपकी इन्हीं दुविधाओं को दूर करने के लिए हम यहां पर बेस्ट करियर ऑप्शन बता रहे हैं, इससे आपका भविष्य बेहतर राह पर जा सकता है. इन ऑप्शन को चूज कर आप मोटी इनकम भी पा सकते हैं.

एमए की पढ़ाई

आमतौर पर आप बीए के बाद एमए की पढ़ाई कर सकते हैं. एमए के बाद आप यूजीसी नेट का एग्जाम देकर पीएचडी करके प्रोफेसर की नौकर कर सकते हैं. इसके अलावा आप एमएड भी कर सकते हैं.

इंटीरियर डिजाइनिंग में बना सकते हैं करियर 

अगर आप पेंटिंग करने का शौक रखते हैं तो इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स आपके लिए बेस्ट हो सकता है. देशभर के कई ऐसे संस्थान हैं तो इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कराते हैं. कोर्स पूरा होते ही आपको 25-40 हजार रुपये तक की नौकरी आसानी से मिल सकती है. इसके अलावा, अनुभव होने पर आपकी सैलरी में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हो सकती है.

Career Tips: 12वीं करने वालों के लिए ये 5 कोर्स हैं सबसे बेस्ट, पढ़ाई के बाद मिल सकती है अच्छी नौकरी

वकालत की करें पढ़ाई

लॉ कोर्स की इन दिनों बहुत डिमांड है. आप 12वीं के बाद 5 साल के लिए इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स में एडमिशन लेकर करियर बना सकते हैं. इसके अलावा, आप ग्रेजुएशन में भी एलएलबी कर सकते हैं. वहीं, 12वीं और ग्रेजुएशन स्तर का क्लैट एग्जाम भी दे सकते हैं.

एमबीए भी कर सकते हैं

ग्रेजुएशन करने के बाद आप एमबीए भी कर सकते हैं. आप कैट यानी कि कॉमन एडमिशन टेस्ट भी दे सकते हैं. इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को आईआईएम में प्रवेश दिया जाता है. आगे चलकर आप मोटी सैलरी कमा सकते हैं.

एचआर का कोर्स भी रहेगा बेहतर

ग्रेजुएशन करने के बाद आप एचआर का कोर्स कर सकते हैं. कई सारी यूनिवर्सिटीज में एचआर का कोर्स कराया जाता है. इसके अलावा, आप UPSC की तैयारी कर सकते हैं, TISS का एग्जाम दे सकते हैं, SSC की तैयारी कर सकते हैं, बैंकिंग फील्ड में जा सकते हैं और राज्य स्तरीय सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

Job Tips: ये हैं आर्ट्स और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब्स, जानिए- कितनी है इनकम?

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author