CBSE ने जारी की बोर्ड एग्जाम के लिए मार्किंग स्कीम, ये होगा खास

1 min read

[ad_1]

CBSE 10th, 12th Exam 2024 Marking Scheme: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए नए स्टाइल के सवाल का प्रैक्टिस सेट जारी कर दिया है. इसके अलावा बोर्ड ने संबंधित सब्जेक्ट की मार्किंग स्कीम भी जारी है. इस प्रैक्टिस सेट से छात्र-छात्राओं को आगामी परीक्षा को लेकर काफी सहायता मिलेगी. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 15 फरवरी से शुरू हो जाएगी.

साल 2024 एग्जाम (CBSE Board Exam 2024) में कई बदलाव हुए हैं. क्वेश्चन पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रकार के सवाल से लेकर दीर्घ उत्तरीय सवालों की संख्या बढ़ा दी गई है. प्रत्येक सेक्शन में एबिलिटी बेस्ड क्वेश्चन होंगे. इन सवालों को छात्रों को समझने के लिए बोर्ड की ओर से 16 मुख्य विषयों का प्रैक्टिस सेट जारी किया गया है. इस सेट में स्किल सब्जेक्ट को शामिल नहीं किया गया है. बता दें कि अब तक सीबीएसई बोर्ड प्रश्न पत्र बैंक और सैंपल पेपर निकाला करता था. बोर्ड ने कक्षा 10, 12 के सैंपल पेपर आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किए हैं. इनसे छात्र-छात्राओं को ये समझने में मदद मिलेगी कि किस सवाल का उत्तर कैसे देने से नंबर सटीक आएंगे.

क्या होगा खास

क्लास 12 के लिए 40% प्रश्न योग्यता या केस-आधारित होंगे. जबकि 20 फीसदी सवाल केस बेस्ड. 20 प्रतिशत सवाल एमसीक्यू रहेंगे. जबकि  40 फीसदी सवाल शार्ट आंसर और लॉन्ग आंसर टाइप होंगे.  रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2024 की परीक्षा में खास बात ये होगी कि हर सब्जेक्ट के प्रश्न पत्र के हर पेज पर G20 का लोगो बना होगा. इसके साथ ही क्वेश्चन पेपर को कलरफुल भी बनाने का प्रयास होगा. प्रत्येक सवाल की संख्या को अलग कलर प्रदान किया जाएगा जिससे छात्र-छात्राओं को प्रश्न अच्छे से दिखाई देगा. दो सवालों के मध्य दो से लेकर तीन लाइन का गैप भी रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें- UPSC Success Story: कड़ी मेहनत कर अंशुल सिंह बनी आईपीएस अधिकारी, चार प्रयास में हाथ लगी थी निराशा

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author