Digital Marketing को बतौर करियर चुना तो खुल जाएंगे बंपर कमाई के दरवाजे, यहां नहीं आती मंदी

1 min read

[ad_1]

Career In Digital Marketing And Its Benefits: डिजिटल मार्केटिंग को आने वाले समय का करियर ऑप्शन कहा जाए तो गलत नहीं होगा. आज का युग इंटरनेट का युग है. यहां एक ऐसी और अलग दुनिया बस गई है जिसका हिस्सा बने किसी का काम नहीं चलता. यहां तक की कंपनियों और संस्थाओं को भी अपनी मार्केटिंग करने के लिए सबसे ज्यादा इस टूल की जरूरत पड़ती है. धीरे-धीरे पैसे से लेकर सुविधाओं तक सब डिजिटल हो गया है. जानते हैं इस फील्ड के बारे में डिटेल में.

क्यों माना जाता है इसे एवरग्रीन

  • इस क्षेत्र में तमाम वैरायटी और अनगिनत सुविधाए हैं. आप अपनी सुविधा के मुताबिक ई-कॉमर्स से लेकर हेल्थ केयर और फाइनेंस तक किसी का भी चुनाव करके उसमें आगे बढ़ सकते हैं.
  • ये काम हमेशा डिमांड में रहता है और इस फील्ड में जितने लोग हों, उतने कम है. इस वजह से यहां बढ़िया सैलरी मिलती है और काम की कमी कभी नहीं होती.
  • ये काम आपको पैसा देने के साथ ही भरपूर क्रिएटिविटी दिखाने का मौका देता है. ट्रेडिशनल मार्केटिंग से हटकर डिजिटल मार्केटिंग में आप म समय में अच्छा पैसा, नाम और प्रमोशन पा सकते हैं.

कैसे करें शुरुआत

  • सबसे पहले संबंधित फील्ड में कोई कोर्स कर लें. इसके माध्यम से आप डिजिटल मार्केटिंग के जरूरी टूल यानी एसईओ, एसईएम, वेबसाइट मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, गूगल एनालिटिक्स, पेड मार्केटिंग, पीपीसी के बारे में जान पाएंगे.
  • यूं तो ये क्षेत्र काफी बड़ा है इसलिए पहले देख लें कि आप अपनी रुचि के मुताबिक किस फील्ड में जाना चाहते हैं. जैसे एसईओ एक्सपर्ट, कंटेंट राइटर, ग्राफिक डिजाइनर, पीपीसी एक्सपर्ट या कुछ और.
  • कोर्स करने के बाद इंटर्नशिप करें, एक्सपीरियंस लें और बढ़िया सा रिज्यूम बनाकर नौकरी या फ्री लांसिंग के लिए अप्लाई करें. इस तरह आपका ये करियर शुरू हो जाएगा. शुरुआत में साल के 5 से 7 लाख और बाद में साल के 20 से 30 लाख रुपये तक इस फील्ड में आसानी से कमाए जा सकते हैं.
  • ग्रोथ के लिए जरूरी है कि अपनी लर्निंग कभी बंद न करें. खुद को अपग्रेड करते रहें, अपडेटेड रहें. मार्केट ट्रेंड्स पर पैनी निगाह रखें और जरूरत के मुताबिक क्लाइंट को लेटेस्ट सर्विसेस उपलब्ध कराएं. बस यही आपकी सफलता का मंत्र बनेगा. 

यह भी पढ़ें: क्या आज जारी होंगे बिहार डीएलएड परीक्षा के नतीजे, जानिए क्या है अपडेट? 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author