ENG vs AFG Pitch Report: क्या आज भी दिल्ली में बरसेंगे रन? जानें कैसा होगा पिच का मिजाज

1 min read

[ad_1]

Delhi Pitch Report: वर्ल्ड कप 2023 में आज इंग्लैंड और अफगानिस्तान आमने-सामने होंगे. यह मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैदान पर इस वर्ल्ड कप में अब तक दो मुकाबले हुए हैं और इन दोनों ही मुकाबलों में जमकर रन बरसे हैं. ऐसे में आज होने वाले मुकाबले में पिच का मिजाज कैसा होगा, आइये जानते हैं…

वर्ल्ड कप 2023 में 7 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में हुए दक्षिण अफ्रीका बनाम श्रीलंका मुकाबले में दोनों टीमों ने चौकों-छक्कों की झड़ी लगा दी थी. यहां दक्षिण अफ्रीका ने 428 रन जड़े थे तो श्रीलंका ने भी 326 रन जमा दिए थे. दक्षिण अफ्रीका की ओर से तीन बल्लेबाजों ने शतक जमाए थे. एडन मारक्रम ने तो वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज शतक जमा डाला था. यह सब इसलिए हुआ क्योंकि इस मुकाबले में दिल्ली की पिच एकदम सपाट थी. गेंद में कोई मूवमेंट नहीं था और वह सीधे बल्ले पर आ रही थी. बैटिंग पिच होने के कारण यहां इतने रन बने थे.

इसके बाद इस मैदान पर भारत-अफगानिस्तान मुकाबला भी हुआ. भारतीय टीम के लाजवाब गेंदबाजी आक्रमण के बावजूद यहां अफगानिस्तान ने 272 रन जड़ डाले. सपाट पिच होने के कारण ही अफगान टीम इस स्कोर तक पहुंची थी. बाद में टीम इंडिया ने 35 ओवर में ही टारगेट हासिल कर लिया था. टीम इंडिया ने महज दो ही विकेट गंवाए थे. यानी इस मुकाबले में भी पिच पूरी तरह से बल्लेबाजों की मददगार साबित हुई थी.

आज बदलेगा पिच का मिजाज?
इसका जवाब ‘हां’ में है. आज होने वाले मुकाबले से पहले पिच पर हल्की हरी घास नजर आ रही है, जिससे तेज गेंदबाजों को थोड़ी मदद हो सकती है. यहां तेज गेंदबाजों को गति और मूवमेंट मिलेगा. हालांकि पिच पर पेस होने से बल्लेबाज भी बड़े शॉट खेलने से नहीं कतराएंगे. यानी यहां तेज गेंदबाजों और बल्लेबाजों के लिए मौके होंगे. स्पिनर्स इस विकेट पर सीमित प्रभाव छोड़ पाएंगे.

अब तक कैसा रहा है इस पिच का रिकॉर्ड?
अरुण जेटली स्टेडियम में अब तक कुल 28 वनडे मुकाबले खेले गए हैं. इन मुकाबलों की 56 पारियों में महज चार बार 300 रन का आंकड़ा पार हुआ है. वहीं, 12 पारियों में स्कोर 200 तक भी नहीं पहुंच पाया है. यानी यहां हमेशा से गेंदबाज हावी रहे हैं. केमर रोच और विवियन रिचर्ड्स जैसे तेज गेंदबाज इस पिच पर एक-एक मुकाबले में 6-6 विकेट तक चटका चुके हैं.

यह भी पढ़ें…

IND vs PAK: सचिन से लेकर बुमराह तक, जानें वर्ल्ड कप में पाक के खिलाफ कब कौन बना हीरो

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author