G-20 के मेहमानों की थाली में होगा ये खाना, फ्रांस के राष्ट्रपति के लिए बनेगी स्पेशल चॉकलेट

1 min read

[ad_1]

जी-20 शिखर सम्मेलन में दुनिया के कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हो रहे हैं. पूरी दिल्ली को इस सम्मेलन के लिए सजा दिया गया है. सिक्योरिटी के भी इंतजाम पूरी राजधानी में कड़े कर दिए गए हैं. इसके साथ ही दिल्ली के टॉप होटलों की बुकिंग इन मेहमानों के लिए कर दी गई है. लेकिन इन मेहमानों को खाने में क्या मिल रहा है, क्या आप जानते हैं. चलिए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि आखिर इन बड़े बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्षों को जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान खाने में क्या दिया जाता है.

फ्रांस के राष्ट्रपति के लिए स्पेशल चॉकलेट

फ्रांस के राष्ट्रपति और उनका प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के द क्लेरिजेस होटल में ठहरेगा. इसी होटल के शेफ अंकुर गुलाटी ने टाइम्स समूह से बात करते हुए बताया कि यहां के मेहमानों को एक स्पेशल चॉकलेट खिलाई जाएगी, जो इंडिया गेट थीम पर बनी होगी. इसके साथ ही डेजर्ट में तीन भारतीय और तीन फ्रांसीसी मिठाइयां होंगी. कहा तो यहां तक जा रहा है कि फ्रांस के राष्ट्रपति के लिए आर्टिजनल मिनिएचर ब्रेड, चारक्यूरी चीज़ प्रोडक्‍ट्स और शैंपेन विदेश से मंगाई गई है. इस होटल में ठहरे मेहमानों के लिए गुजराती, राजस्थानी और देवभूमि थाली की भी व्यवस्था की गई है.

इन लोकल मीठाइयों से सजेगी थाली

ताज होटल ने अपने मेहमानों के लिए अलग व्यवस्था की है. इस होटल में ठहरे व्यक्तियों की थाली में आपको भारतीय लोकल डिश देखने को मिलेंगी. यहां के मेहमानों की थाली में नान खटाई और गुलकंद लड्डू के साथ साथ काजू कतली और ओट भी मेहमानों को खिलाया जाएगा. वहीं नॉनवेज में बात करें तो अवधी मुर्ग कोरमा, भुना गोश्त और हैदराबादी गोश्त बिरयानी भी यहां के मेहमानों की थाली में परोसा जाएगा.

मिलेट से बनी चीजों पर दिया जाएगा जोर

विदेशी मेहमानों को इस बार भारत में मिलेट से बनी चीजें भी खिलाई जाएंगी. इनमें रागी इडली, लैम्ब विथ मिलेट सूप, मुर्ग बादाम और चौलाई कोरमा, नरगिसी कोफ्ता के साथ साथ मेहमानों को मिलेट खीर भी खिलाई जाएगी. दरअसल, पीएम मोदी ने मिलेट को दुनियाभर में काफी प्रमोट किया है. इसे भारत ने श्री अन्न नाम दिया है. पीएम मोदी कई बार इस अनाज के फायदे बता चुके हैं और लोगों से अपील कर चुके हैं कि लोग अपने खाने में मोटे अनाज का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: President Joe Biden Security: एजेंट्स के सुरक्षा कवच में चलते हैं राष्ट्रपति बाइडेन, इस थ्री लेयर सिक्योरिटी को भेदना है नामुमकिन

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author