G20 Summit 2023: सोने-चांदी से कोटेड बर्तनों में परोसा जाएगा जी-20 के डेलिगेट्स को खाना

1 min read

[ad_1]

G20 Summit 2023 In Delhi: जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले मेहमानों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. मेहमानों को भारत की सांस्कृतिक विरासत की झलक दिखाने वाले सोने और चांदी से कोटेड बर्तनों में भोजन परोसा जाएगा. जयपुर आधारित एक मेटलवेयर फर्म आईआरआईएस इंडिया के सीईओ ने यह जानकारी दी है. आईआरआईएस इंडिया के सीईओ राजीव पाबुवाल ने इन बर्तनों की खासियत बताई है.

न्यूज एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में राजीव पाबुवाल ने कहा, ”जनवरी 2023 से हमने तैयारी शुरू की थी. ये सब प्रोडक्ट धीरे-धीरे हर एरिया में हर सिटी के हिसाब से हम बनाते गए. जैसे गोवा और साउथ के हिसाब से हमने बनाए. बनाना (केला) लीफ की थाली बनी हुई है. जिस राज्य की जो भी संस्कृति है, हमने इसके अंदर उसे सम्मिलित किया है…”

‘वर्ल्ड क्लास प्रोडक्ट से भी बेहतर’

राजीव पाबुवाल ने आगे कहा, ”इसके (बर्तन) ऊपर चांदी का पानी चढ़ा हुआ है और गारंटीड है. इसे वर्ल्ड क्लास प्रोडक्ट से भी बेहतर मान लीजिए. जितने भी डेलिगेट आकर जा चुके हैं, उनका कहना था ‘वाह’, इंडिया में ऐसी चीजें भी बनती हैं, ऐसा भी कल्चर है इंडिया में. देखकर अचंभित थे वो लोग.”

बर्तनों पर चढ़ा हुआ है सोने-चांदी का पानी

राजीव पाबुवाल ने कहा, ”हमने थाली कंसेप्ट रखे हैं अलग-अलग. जैसे अपने रजवाड़ों में होते हैं, महाराजा लोग जैसे खाना खाते थे वैसे हमने महाराजा थाली बनाई हैं अलग-अलग एरिया के लिए, जिसमें कटोरी होती हैं, चांदी का पानी चढ़ा हुआ होता है, सोने का पानी चढ़ा हुआ सामान भी है. तो ये अलग-अलग एरिया, जगह, सिटी के हिसाब से हमने, टीम ने बनाए हैं. हमने कोशिश की है कि अपने इंडियन कल्चर को और अपने हेरिटेज को हम इंटैक्ट (सही-सलामत) रखें और दुनिया के सामने दिखाएं कि भारत क्या है.”

बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा. इस बार इस सम्मेलन की अध्यक्षता भारत कर रहा है. जी-20 समूह में शामिल देशों के नेता अपने-अपने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.

यह भी पढ़ें- G20 Summit 2023: ‘पुतिन-जिनपिंग बाहर हो गए, कितने अन्य राष्ट्राध्यक्ष भाग लेंगे, साफ नहीं’, जी-20 पर बोले कांग्रेस नेता मनीष तिवारी

 



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author