Google पर अब आप किसी आर्टिकल पर दे पाएंगे अपनी राय, मिलेगा ये फीचर

1 min read

[ad_1]

 गूगल सर्च के दौरान यूजर्स को ह्यूमन एक्सपीरियंस से जुड़ा कंटेंट देने के लिए कंपनी Notes फीचर को लेकर आई है. फिलहाल इस फीचर्स को US और भारत में जारी किया गया है. इसके तहत जब आप किसी सब्जेक्ट पर सर्च करेंगे तो आपको आर्टिकल पर Note ऐड करने का ऑप्शन मिलेगा, साथ ही आप दूसरे लोगों के द्वारा ऐड किए गए नोट्स को देख भी पाएंगे. notes फीचर के जरिए आप अपना एक्सपीरियंस अन्य लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं.

ऐसे कर पाएंगे एक्सेस 

नोट्स फीचर को एक्सेस करने के लिए आपको गूगल ऐप में जाना होगा और टॉप लेफ्ट में दिख रहे ‘सर्च लैब’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां आपको कंपनी के तमाम एक्सपेरिमेंटल प्रोजेक्ट्स दिखेंगे. यहां से आप Notes On Search को ऑन कर सकते हैं. ऑन करने के बाद आप जब भी किसी टॉपिक पर सर्च करेंगे तो आपको उसमें Note जोड़ने या किसी के Note को देखने का ऑप्शन मिलेगा.

गूगल ने कहा कि हमने अपने शोध में देखा है कि लोगों की दिलचस्पी इस बात में होती है कि उनके जैसे लोग किसी दिए गए वेब पेज के बारे में क्या कह रहे हैं. इसलिए कंपनी ने नोट्स को वेब पर मौजूदा सामग्री के साथ जोड़ा है जिससे यूजर्स को सर्च रिजल्ट में ह्यूमन एक्सपीरियंस देखने को मिलेगा और उनका ब्राउजिंग एक्सपीरियंस भी बदलेगा.

कर पाएंगे लाइक, शेयर और सेव 

नए फीचर के तहत आप किसी के नोट को सेव, लाइक और शेयर भी कर पाएंगे. इससे ये फायदा होगा कि आप अन्य लोगों के एक्सपीरियंस को जरूरत मंद लोगों तक पहुँचा पाएंगे. आप किसी Note को रिपोर्ट भी कर सकते हैं. गूगल अपने एल्गोरिथम और यूजर्स की मदद से गलत तरह के कंटेंट को हटाने और नोट्स को सेफ बनाने के लिए काम कर रही है.

बता दें, गूगल आपके द्वारा लिखे गए Note को सब्जेक्ट के हिसाब से रैंक करता है. जितना सब्जेक्ट से मिलता जुलता आपका नोट होगा, आपका नोट गूगल उतने ऊपर लोगों को दिखाएगा.

सिर्फ इन टॉपिक में नजर आएगा Note का ऑप्शन 

Notes का ऑप्शन आपको केवल फ़ूड, फैशन और दूसरे सॉफ्ट टॉपिक में नजर आएगा. ऐसे टॉपिक जो सेंसटिव हैं उसमें ये ऑप्शन कंपनी आपको नहीं देगी.  जैसे हेल्थ, पॉलिटिक्स, सिविक्स आदि में ये ऑप्शन नहीं मिलेगा.   

यह भी पढ़ें:

चीन ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट, 1 सेकंड में ट्रांसमिट होंगी 150 मूवीज, डिटेल जानिए

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author