IAS ऑफिसर ने बताया कि जब परीक्षा में टाइम कम हो तो कैसे करें तैयारी

1 min read

[ad_1]

UPSC Mains 2023 Last Minute Preparation Tips: यूनियन पबल्कि सर्विस कमीशन कुछ ही दिनों में सिविल सर्विसेस मुख्य परीक्षा का आयोजन करेगा. 15 सितंबर से मेन्स एग्जामिनेशन शुरू हो जाएंगे. इस तरह देखें तो अब परीक्षा शुरू होने में कुल 12 दिन का समय बाकी है. ये समय एस्पिरेंट्स के लिए बहुत क्रूशियल हो जाता है क्योंकि कई बार वे समझ नहीं पाते कि इस वक्त क्या करें और क्या न करें. पढ़ाई कैसे करें ताकि समय का अधिकतम यूटिलाइजेशन हो सके. इन सवालों के जवाब दिए आईएएस ऑफिसर अभिषेक जैन ने.

एक्सपर्ट का परिचय

अभिषेक दिल्ली से हैं और उन्होंने यहां के हंसराज कॉलेज से बीकॉम किया है. पहली बार में ही उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी और 111वीं रैंक के साथ उन्हें इंडियन रेवेन्यू सर्विस एलॉट हुई थी. अपनी रैंक बदलने की चाहत में उन्होंने फिर से एग्जाम दिया और दूसरी बार में 24वीं रैंक के साथ एग्जाम क्लियर किया. वर्तमान में अभिषेक असम कैडर में आईएएस ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं.

कैसे करें इस बचे समय में मेन्स एग्जाम की तैयारी

  • इस समय का पहला और सबसे जरूरी मंत्र है रिवीजन. जितना हो सके रिवाइज़ करें, इस बचे समय में रिवीजन ही एक मात्र तरीका है जो आपकी तैयारी पक्की करेगा.
  • जितने ज्यादा हो सके प्रैक्टिस पेपर लिखें. इस बात पर खास फोकस रहे कि पेपर समय से पूरा हो. कांपटीशन में दूसरों से आगे वही निकल पाते हैं जो समय से पेपर पूरा कर लेते हैं. इसलिए टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें.
  • आपको किसी भी टॉपिक पर कोई समस्या हो या कोई भी कुछ सलाह दे, इस समय कुछ भी नया शुरू न करें. यूपीएससी सीएसई जैसी परीक्षा में इतने कम समय में छोटे से छोटा विषय भी कवर नहीं किया सकता. ये केवल समय की बर्बादी कराएगा. 
  • स्टेटिक क्वेश्चंस को करेंट इश्यूज के साथ रिलेट करने की कोशिश करें और जब आप ऐसा करें तो ये आपके आंसर्स में रिफलेक्ट होना चाहिए. इतना ही नहीं अच्छे अंक लाने के लिए स्टैट्स और डाटा का भरपूर इस्तेमाल करें. खासकर पेपर 3 में इनका प्रयोग अच्छे नंबर दिलाता है.
  • अपने उत्तरों को खास बनाने के लिए डायग्राम, फ्लोचार्ट और टेबल्स का इस्तेमाल करें. इससे आपके उत्तर ध्यान खींचते हैं और प्रेजेंटेबल लगते हैं.
  • आखिरी लेकिन सबसे जरूरी बात खुद को ओवरस्ट्रेस न करें. एग्जाम से एक दिन पहले पूरी तरह रेस्ट लें. इस बात का ध्यान रखें कि पेपर से पहले आप बीमार होना एफॉर्ड नहीं कर सकते.
  • इस समय कुछ खास नहीं किया जा सकता लेकिन इस बात का तनाव आपकी तबियत जरूर बिगाड़ सकता है. इसलिए अपनी फिजिकल, मेंटल हेल्थ पर फोकस करें. हेल्दी रहेंगे तभी अच्छे से मेन्स के सारे पेपर लिख पाएंगे.
  • खुद पर भरोसा रखें और सेल्फ कांफिडेंस मेंटेन करें. इन बातों का ख्याल रखकर आप जरूर परीक्षा में अच्छा परफॉर्म कर पाएंगे. 

यह भी पढ़ें: NABARD में निकली 150 पद पर भर्ती 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author