IIT JAM 2024 के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट आगे बढ़ी, अब इस तारीख तक भर सकते हैं फॉर्म

1 min read

[ad_1]

IIT JAM 2024 Registration Last Date: ज्वॉइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स यानी जैम (JAM) 2024 के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी गई है. वे कैंडिडेट्स जो किसी वजह से अब तक आवेदन न कर पाए हों, वे इस मौके का फायदा उठाकर फॉर्म भर सकते हैं. ऐसा करने के लिए इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा – jam.iitm.ac.in. बता दें कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास ने अब आईआईटी जैम परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर 2023 कर दी है. अब इस तारीख तक फॉर्म भरा जा सकता है. पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 अक्टूबर 2023 थी.

इस डेट पर होगा एग्जाम

ये भी जान लें कि आईआईटी जैम परीक्षा के लिए आवेदन 5 सितंबर से शुरू हुए थे. इस परीक्षा के एडमिट कार्ड 8 जनवरी 2024 के दिन जारी होंगे और परीक्षा का आयोजन 11 फरवरी 2024 के दिन किया जाएगा. इस बारे में लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें.

क्या रहेगी टाइमिंग

ज्वॉइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए आयोजित होने वाली ये परीक्षा दो सेशन में आयोजित होगी. पहला सेशन होगा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक का और दूसरा सेशन होगा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक का. पहले सेशन में केमिस्ट्री, जियोलॉजी और मैथेमेटिक्स की परीक्षा होगी. दूसरे सेशन में बायोटेक्नलॉजी, इकोनॉमिक्स और मैथेमेटिकल स्टेस्टिक्स और फिजिक्स की परीक्षा होगी. एग्जाम 100 से ज्यादा शहरों में आयोजित किया जाएगा.

कितना लगेगा शुल्क

आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को एक पेपर के लिए 1800 रुपये और दो पेपर के लिए 2500 रुपये शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला कैंडिडेट्स को एक पेपर के लिए 900 और दो के लिए 1250 रुपये शुल्क देना होगा. इस परीक्षा में बैठने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है. अन्य डिटेल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: ESIC में निकली भर्तियां, फटाफट करें अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author