IND vs NZ: चौथी बार भारत ने वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में किया प्रवेश, विराट और शमी रहे…

1 min read

[ad_1]

Indian Cricket Team: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हरा दिया. इस तरह रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम फाइनल में पहुंच गई. विराट कोहली के अलावा श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल और केएल राहुल जैसे बल्लेबाजों ने बल्लेबाजी में दम दिखाया, वहीं गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने कहर बरपा दिया. मोहम्मद शमी ने 9.5 ओवर में 57 रन देकर न्यूजीलैंड के 7 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया. इस तरह भारतीय टीम ने चौथी बार वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में अपनी जगह बना ली. भारतीय टीम सबसे पहले वर्ल्ड कप 1983 फाइनल में पहुंची थी.

विराट की बल्लेबाजी के बाद शमी ने गेंदबाजी में बरपाया कहर

विराट कोहली ने 113 गेंदों पर 117 रनों की पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके और 2 छक्के जड़े. यह विराट कोहली के वनडे करियर का 50वां शतक है. वहीं, इसके बाद मोहम्मद शमी ने घातक गेंदबाजी का नजारा पेश किया. मोहम्मद शमी ने 7 कीवी बल्लेबाजों को आउट किया. इस तरह मोहम्मद शमी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में टॉप पर पहुंच गए हैं. मोहम्मद शमी 6 मैचों में 23 विकेट झटक चुके हैं.

टीम इंडिया कब-कब वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची…

कपिल देव की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने पहली बार वर्ल्ड कप 1983 का खिताब जीता था. इसके बाद भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2003 फाइनल में पहुंची, लेकिन सौरव गांगुली की अगुवाई वाली भारतीय टीम खिताब नहीं जीत पाई थी. ऑस्ट्रेलिया ने खिताबी मुकाबले में भारत को हराया था. महेन्द्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम तीसरी बार वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में पहुंची. इस बार भारतीय टीम ने 28 सालों का सूखा खत्म किया. भारत ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर दूसरी वनडे वर्ल्ड कप टाइटल जीता.

भारतीय टीम चौथी बार वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची

लेकिन इसके बाद भारतीय टीम को वर्ल्ड कप 2015 औप वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा. वर्ल्ड कप 2015 सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया. वहीं, वर्ल्ड कप 2019 सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हारकर टीम इंडिया बाहर हो गई थी. बहरहाल, इस बार रोहित शर्मा के अगुवाई में भारतीय टीम वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची है. हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारतीय टीम 12 साल दोबारा वर्ल्ड चैंपियन बन पाती है या नहीं. इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें-

IND vs NZ: विराट के 50वें शतक के बाद सेमीफाइनल देखने आए डेविड बेकहम बोले- मैं बिल्कुल सही वक्त पर भारत आया

AUS vs SA Semifinal: ऑस्ट्रेलिया के सामने दक्षिण अफ्रीका की चुनौती; जानें प्लेइंग-11, पिच और वेदर रिपोर्ट समेत फुल डिटेल्स



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author