Indian Railways: वंदे भारत एक्सप्रेस ने बनाया रिकॉर्ड, 5 साल में बन गई लोगों की पसंद

1 min read

[ad_1]

Vande Bharat Express: देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) रोजाना नए-नए रिकॉर्ड बना रही है. इसे यात्रियों द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है. वंदे भारत ने लोगों के सफर करने के तरीके को मॉडर्न बना दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वंदे भारत एक्सप्रेस को 15 फरवरी, 2019 को लॉन्च किया था. पहली ट्रेन वाराणसी से नई दिल्ली के बीच चली थी. अपने 5 साल पूरी कर चुकी यह मॉडर्न ट्रेन अब पूरे देश में चलने लगी है और अब तक 2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इसमें सफर किया है. फिलहाल देश में 102 वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं. 

धरती के 310 चक्कर लगाने के बराबर चल चुकी है यह ट्रेन 

भारतीय रेलवे का 171वां जन्मदिन सोमवार को था. इस मौके पर रेलवे ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस फिलहाल 100 रूट पर, 284 जिलों और 24 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों तक पहुंच चुकी है. यह ट्रेन अब तक धरती के 310 चक्कर लगाने के बराबर किलोमीटर चल चुकी है. लोग इसमें मौजूद आधुनिक तकनीक को बहुत पसंद कर रहे हैं. युवाओं में इस ट्रेन का अलग ही क्रेज है. रेलवे ने इस ट्रेन में हवाई जहाज के जैसी सुविधाएं देने की कोशिश की है. यही वजह है कि 2019 से लेकर अब तक वंदे भारत 2 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा चुकी है.

मुंबई से ठाणे के बीच 16 अप्रैल, 1853 को चली थी पहली ट्रेन 

देश की पहली ट्रेन सेवा मुंबई से ठाणे के बीच 16 अप्रैल, 1853 को चली थी. पहली ट्रेन मुंबई के बोरीबंदर से ठाणे तक अंग्रेजों के शासन काल में चलाई गई थी. अब यह देश के कोने-कोने को एक दूसरे से जोड़ती है. भारतीय रेलवे लोगों ने भाप के इंजन से आज वंदे भारत और अमृत भारत तक का सफर तय कर लिया है.

ये भी पढ़ें 

Zomato: जोमाटो लेकर आया नई सुविधा, बड़े ऑर्डर करना हो जाएगा आसान 



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author