IOC, HPCL, BPCL के स्टॉक्स में बड़ी गिरावट, इस खबर का दिखा असर, शेयर हुए धड़ाम- जानें वजह

1 min read

[ad_1]

Oil Marketing Stocks Decline: 29 अगस्त यानी बीते कल केंद्र सरकार ने रसोई गैस पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का एलान किया और पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों के लिए इसका दायरा 400 रुपये तक करने का फैसला लिया है. हालांकि एक खबर आज ऐसी आई जिसने सरकारी तेल कंपनियों को झटका दे दिया और इनके शेयर तेजी से नीचे आ रहे हैं. जानिए आखिर क्या है माजरा-

क्यों दिख रही है तेल कंपनियों के शेयरों में गिरावट

देश की तीन प्रमुख सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन यानी आईओसी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशेन लिमिटेड (BPCL) के शेयरों में आज 2 फीसदी से ज्यादा तक की गिरावट देखी जा रही है. दरअसल आज सुबह सूत्रों के हवाले से खबर आई कि सरकार केवल प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को दी जाने वाली 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी का भार ही वहन करेगी. सूत्रों ने ये जानकारी दी कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने सरकारी तेल कंपनियों से कहा है कि आम उपभोक्ताओं को 200 रुपये सब्सिडी का बोझ सरकारी तेल कंपनियों को खुद उठाना होगा.  

इस खबर के आते ही प्री-ओपनिंग में ही सरकारी तेल कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखी जाने लगी. इसके पीछे कारण है कि अगर सब्सिडी का वहन सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को करना होगा तो उनकी लागत बढ़ जाएगी और उनके मुनाफे में गिरावट आ सकती है. सब्सिडी का हजारों करोड़ रुपये का वित्तीय भार उठाने से उनकी बैलेंसशीट पर निगेटिव असर आ सकता है.

कैसा है आज सरकारी तेल कंपनियों के शेयरों का हाल

IOC के शेयरों का हाल

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन यानी आईओसी के शेयर सुबह 10.30 बजे 0.82 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे और 91.15 रुपये प्रति शेयर पर बने हुए थे. 

BPCL के शेयरों का अपडेट

भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशेन लिमिटेड यानी बीपीसीएल के शेयरों में 5.65 रुपये या 1.58 फीसदी की गिरावट देखी जा रही थी और ये 351.15 रुपये प्रति स्टॉक पर कारोबार कर रहे थे. 

HPCL के शेयरों की तस्वीर

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड यानी एचपीसीएल के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी जा रही थी और ये 5.75 रुपये या 2.18 फीसदी गिरकर 258.15 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था. 

तेल कंपनियों के मुनाफे में आने की खबर

सरकारी तेल कंपनियों के शेयरों में गिरावट से ये बात साफ है कि सरकार का फैसला अगर उसी तरह का रहा जो कि सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है- तो इसका असर लंबे समय तक ऑयल कंपनियों के शेयरों पर देखा जा सकता है. पिछले कुछ समय से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के मुनाफे को लेकर अच्छी खबरों का सिलसिला जारी है और पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी कुछ मौकों पर कह चुके हैं कि तेल कंपनियां इस समय पेट्रोल और डीजल की अंडररिकवरी से उबर चुकी हैं. पेट्रोल की बिक्री पर होने वाले नुकसान से पार पा चुकी हैं और डीजल की बिक्री पर भी लगभग घाटा पूरा हो चुका है.

ये भी पढ़ें

Stock Market Opening: बाजार में छाई हरियाली, सेंसेक्स 65300 के ऊपर-निफ्टी 19400 के पार खुला

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author