iPhone में स्पाइवेयर का अलर्ट, पेगासस सुन सकता है आपकी बातचीत, बचने के लिए करें ये काम

1 min read

[ad_1]

iPhone Spyware Alert : कुछ महीने पहले भारत में पेगासस से जासूसी का मामला छाया हुआ था, जिसको लेकर संसद से लेकर न्यूज रूम तक में राजनीतिक पार्टियों के बीच काफी वाद-विवाद हुआ था. ठीक ऐसा ही मामला अब आईफोन के साथ सामने आ रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि आईफोन में पेगासस स्पाइवेयर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो रहा है, जो यूजर्स की जासूसी कर रहा है.  

आपको बता दें आईफोन में पेगासस की जानकारी यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो में मौजूद सायबर रिसर्च टीम सिटीजन लैब ने दी है, इसके साथ ही सिटीजन लैब ने आईफोन और एप्पल डिवाइस के यूजर्स को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि वे सभी अपने फोन और अन्य डिवाइस को तुरंत अपडेट कर लें.

कैसे चला पेगासस के बारे में पता

सिटीजन लैब ने एक्स पर लिखी अपनी पोस्ट में बताया कि पिछले सप्ताह अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में एक व्यक्ति की डिवाइस की जांच करते समय सिटीजन लैब ने पाया की डिवाइस में जीरो-क्लिक वल्नरेबिलिटी का इस्तेमाल करके NSO समूह के द्वारा पेगासस स्पाइवेयर डिलीवर किया जा रहा है. 

 
कैसे स्पाइवेयर कर रहा है जासूसी

सिटिजन लैब ने इस स्पाईवेयर को BLASTPASS कहा, जो लेटेस्ट वर्जन iOS (16.6) पर चलने वाले आईफोन को बिना यूजर्स के पता चले नुकसान पहुंचा सकता है, मतलब यूजर्स का फोन हैक हो जाएगा और उसे खबर तक नहीं होगी. सिटिजन लैब ने एप्पल को इस मैलवेयर की जानकारी दी, एप्पल ने तुरंत ही इसे फिक्स करने के लिए स्पेशल अपडेट जारी किए. ये अपडेट आईफोन, आईपैड, मैक कंप्यूटर्स और स्मार्टवॉच समेत सभी प्रोडक्ट्स के लिए हैं.

कैसे करें स्पाइवेयर से बचाव

एप्पल ने अपने यूजर्स को चेतावनी देते हुए अपने आईफोन, आईपैड, मैक बुक और एप्पल वॉच को तुरंत अपडेट करने की सलाह दी है. साथ ही सिटीजन लैब ने एप्पल के इस तत्काल एक्शन की सराहना की है.

यह भी पढ़ें : 

लकड़ी वाले सॉकेट बोर्ड में क्या आ सकता है करंट? जानने के बाद यूज करने से करेंगे तौबा

 

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author