Microsoft 30 सालों बाद विंडो कम्यूटर्स से हटा रही ये सर्विस, वजह ये है 

1 min read

[ad_1]

Worpad from Winodows is going Soon: अगर आप विंडो सिस्टम यूज करते हैं तो आपने अपने कम्प्यूटर में WordPad नाम का ऐप्लिकेशन जरूर देखा होगा. ये पिछले 30 सालों से विंडो OS के हर वर्जन में बना हुआ है. लेकिन अब कंपनी इस ऐप को वंडो ऑपरेटिंग सिस्टम से हटाने वाली है. जिन लोगों को नहीं पता कि ये ऐप क्या काम करता है तो दरअसल, ये एक फ्री बेसिक वर्ड प्रोसेसर ऐप है. इसमें आप लेख या दूसरे प्रोजेक्ट्स बना सकते हैं. WordPad का एडवांस्ड वर्जन ही एक तरह से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड है. पहली बार माइक्रोसॉफ्ट ने वर्डपैड को 1995 में जारी किया था.

कंपनी ने एक ऑफिशियल नोट में कहा कि वर्डपैड को अब अपडेट नहीं किया जा रहा है और विंडोज़ के भविष्य के रिलीज़ में इसे हटा दिया जाएगा. इस ऐप के बदले कंपनी .doc और .rtf जैसे रिच टेक्स्ट फाइल्स के लिए Microsoft Word और .txt जैसे नार्मल टेक्स्ट फाइल्स के लिए Windows नोटपैड को यूज करने की सलाह यूजर्स को दे रही है.

बता दें, कुछ समय पहले ही माइक्रोसॉफ्ट ने अपने फ्री-टियर नोटपैड में कई नई क्षमताएं जोड़ीं हैं जिसमें टैब ऑटो-सेव और ऑटो-रीस्टोर शामिल है. इसके अलावा आप एक ही समय पर कई सारे टैब खोल सकते हैं. हालांकि WordPad की तुलना में Notepad ज्यादा रीच डॉक्युमेंट्स को सपोर्ट नहीं करता है और यहां आप केवल टेक्स्ट डॉक्युमेंट ही बना सकते हैं. अगर आपको बड़ी फाइल्स पर काम करना हैं तो आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का सहारा लेना चाहिए.

आखिरी बार WordPad में कंपनी ने दिया था ये बड़ा अपडेट 

वर्डपैड ऐप्लिकेशन में आखिरी बार कंपनी ने बड़ा अपडेट विंडो OS 7 में दिया था. तब कंपनी ने पुराने यूआई को रिबन यूआई में बदलकर एक फ्यूचरिस्टिक लुक दिया था. फिलहाल कंपनी विंडो कम्प्यूटर्स के लिए नए OS पर काम कर रही है. रिपोर्ट्स की माने तो 2024 में कंपनी विंडो 12 लॉन्च कर सकती है.

यह भी पढ़ें:

सिर्फ 8 दिन बाद लॉन्च होगी iPhone 15 सीरीज, कीमत, स्पेक्स और डिजाइन, सबकुछ यहां जानिए

 

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author