NCERT को मिला डीम्ड यूनिवर्सिटी का स्टेट्स, यूनियन एजुकेशन मिनिस्टर ने की घोषणा

1 min read

[ad_1]

NCERT Received Deemed University Status: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग को डीम्ड यूनिवर्सिटी का स्टे्टस दे दिया गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज इसकी घोषणा की. एजुकेशन मिनिस्टर ने ये घोषणा एनसीईआरटी के 63वें स्थापना दिवस पर की. ये एनसीईआरटी के लिए खास मौका है जब उसे डीम्ड यूनिवर्सिटी बना दिया गया है.

बता दें कि एनसीईआरटी एक शीर्ष संस्था के रूप में जानी जाती है जो एजुकेशन से संबंधित बहुत सी एक्टिविटीज, प्रोग्राम आदि आयोजित करती है. इसके साथ ही तरह-तरह के एजुकेशन रिसर्च और इनोवेशन, क्यूरिकुलम डेवलेपमेंट आदि भी इनके द्वारा किया जाता है. पढ़ने-पढ़ाने के तरीके पर भी यहां रिसर्च होता है और आए दिन इस फील्ड में डेवलेपमेंट किए जाते हैं.

पिछले साल किया था आवेदन

एनसीईआरटी ने पिछले साल यूजीसी से संपर्क किया था और उसे डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देने की मांग की थी. काउंसिल ने ‘डी नेवो’ कैटेगरी के तहत आवेदन किया था.

अगर इसे समझाना हो तो कहा जा सकता है कि वे यूजीसी नियमों के मुताबिक वे संस्थान जिन्हें इस कैटेगरी में डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया जाता है, मुख्य तौर पर वे इंस्टीट्यूट होते हैं जो नॉलेज के अनोखे और उभरते हुए क्षेत्रों में स्पेशियलाइज होते हैं.

क्या है डीम्ड यूनिवर्सिटी का मतलब

एनसीईआरटी को डीम्ड यूनिवर्सिटी की स्टेट्स मिलने का ये मतलब है कि अब यहां से ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टोरल डिग्री ऑफर की जा सकती हैं. इसके साथ ही नये प्रोगाम इंट्रोड्यूस करने हों, नया कोर्स स्ट्रक्चर डिजाइन करना हो, एग्जामिनेशन करवाने हों या किसी और काम का मैनेजमेंट हो, सब कुछ करने के लिए ये एनसीईआरटी स्वतंत्र है. मोटे तौर पर कहें तो ये ऑटोनॉमस मोड में काम कर सकती है. 

यह भी पढ़ें: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में निकली 6 हजार से ज्यादा पद पर भर्तियां, जानें कौन कर सकता है अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author