NPCI ने भारत में लॉन्च किया UPI Lite X और Hello UPI, आपके बोलने मात्र से हो जाएगी पेमेंट, समझिए

1 min read

[ad_1]

What is UPI Lite X and Hello UPI? ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (जीएफएफ) 2023 में NPCI यानि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने यूपीआई बेस्ड 2 नई सर्विस लॉन्च की हैं. इसमें एक UPI Lite X और दूसरा Hello UPI है. दोनों ही सर्विस यूपीआई पेमेंट को और आसान बनाने के लिए लाई गई हैं. पिछले महीने यूपीआई पेमेंट ने एक नया रिकॉर्ड स्थपित किया था. अगस्त में यूपीआई ट्रांजेक्शन का आंकड़ा 10 अरब को पार कर गया है जो बताता है कि भारत में किस तरह ये सर्विस बढ़ रही है. जीएफएफ में NPCI ने UPI यूजर्स के लिए बिलपे कनेक्ट सुविधा भी पेश की है. 

क्या है  UPI Lite X ?

UPI Lite X के जरिये यूजर्स बिना इंटरनेट के भी पैसो का लेन-देन कर पाएंगे. इस सर्विस का लाभ कोई भी व्यक्ति उठा सकता है लेकिन शर्त ये है कि आपके फोन में नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) होना चाहिए. ये सर्विस ज्यादातर उन लोगों के लिए फायदेमंद हैं जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी अच्छी नहीं है.  

Hello UPI क्या है?

हेलो यूपीआई के जरिए यूजर्स वॉइस कमांड से पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे. इसके लिए बस आपको रिसीवर का नाम लेकर UPI PIN दर्ज करना है. फिलहाल हेलो यूपीआई की सर्विस हिंदी और इंग्लिश में ही मौजूद है. आने वाले समय में NPCI इसमें और भाषाएं जोड़ेगी जिससे इसे सभी यूज कर पाएं. कंपनी ने कहा कि उसने हिंदी और अंग्रेजी भुगतान भाषा मॉडल को सह-विकसित करने के लिए आईआईटी मद्रास में भाषिनी कार्यक्रम – एआई4भारत के साथ साझेदारी की है.

क्या है BillPay Connect Service

बिलपे कनेक्ट पूरे भारत में बिल भुगतान के लिए एक राष्ट्रीयकृत नंबर लाता है. यूजर्स को बिल भरने के लिए इस नंबर पर कॉल या मैसेज करना होगा. इसके बाद उनके पास एक वेरिफिकेशन कॉल आएगा. पेमेंट को वेरिफाई करते ही बिल का भुगतान हो जाएगा. इसके अलावा, बिलपे कनेक्ट वॉयस असिस्टेड बिल पेमेंट सर्विस भी प्रदान करेगा. यूजर्स अपने स्मार्ट होम डिवाइस पर वॉयस कमांड के माध्यम से बिल प्राप्त करने और भुगतान करने में सक्षम होंगे और तुरंत उन्हें वॉइस कन्फर्मेशन भी मिलेगी. 

यह भी पढ़ें:

Google Pixel Watch 2 जल्द होगी लॉन्च, वीडियो में देखिए कैसा होगा डिजाइन, कीमत?



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author