Online Fraud: 9 दिन, 1400 करोड़ और शातिर चीनी दिमाग, इस बड़े स्कैम में ऐसे फंस गए हजारों लोग

1 min read

[ad_1]

Online Betting App Scam: हैडिंग पढ़कर ये बात तो आप समझ गए होंगे कि ऑनलाइन स्कैम खूब बढ़ गए हैं. ठग इतने शातिर हो गए हैं कि वे ऐसी-ऐसी तरकीब लोगों को लूटने की निकाल रहे हैं जिसपर शुरुआत में शक करना एकदम बेवकूफी भरा लगता है. इस बीच, एक खबर सामने आई है जहां एक चीनी व्यक्ति ने कुछ गुजरातियों के साथ मिलकर एक फुटबॉल बेटिंग ऐप बनाया और 1200 लोगों को इसमें फंसाकर करोड़ो रुपये लूट लिए. यानि देश के लोग भी अब अपनों को लूटने के लिए पागल हो गए हैं.

चीन का रहने वाला था मास्टरमाइंड 

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बड़े घोटाले के पीछे का मास्टरमाइंड वू उयानबे नाम का एक चीनी नागरिक है, जो शेन्ज़ेन क्षेत्र का रहने वाला है. उसने 2020 और 2022 के बीच भारत में रहने के दौरान गुजरात के पाटन और बनासकांठा जिलों से धोखाधड़ी का संचालन किया और बड़ी संख्या में लोगों को बेवकूफ बनाया. 

15 से 75 साल के फुटबॉल लवर को किया टारगेट 

इस बड़े स्कैम को सुलझाने के लिए गुजरात पुलिस ने एक एसआईटी का गठन किया. 2022 में  ‘दानी डेटा’ ऐप से जुड़ा पहला सामने आया. इस ऐप से यूपी के लोगों को भी टारगेट किया जा रहा था. बाद में पूछताछ आगरा पुलिस द्वारा भी शुरू की गई. पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि चीनी शख्स ने 2022 में कुछ गुजरातियों के साथ मिलकर ये ऐप बनाया और लोगों को ज्यादा रिटर्न का वादा करके उन्हें अपने जाल में फ़सा लिया. वू उयानबे ने 15 से 75 साल के फुटबॉल लवर को अपना टारगेट बनाया और प्रतिदिन 200 करोड़ रुपये की हेराफेरी की.

मास्टरमाइंड चीन में कर रहा ऐश 

इस मामले में पुलिस ने गुजरात से 9 लोगों को भी गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार लोगों ने बताया कि वू उयानबे ने पैसे ट्रांसफर करने के लिए फेक कंपनियां बनाई हुई थी. जब तक पुलिस ने इस मामले में FIR फाइल की तब तक मास्टरमाइंड देश छोड़ चुका था. पुलिस अधिकारीयों का कहना है कि वू उयानबे अभी भी अपना नेटवर्क चीन से ऑपरेट कर रहा है और लोगों को अपने जाल में फसा रहा है.

हमारी सलाह आप सभी से यही है कि ऐसे बेटिंग ऐप्स से दूर रहे हैं और ज्यादा रिटर्न के चक्कर में न फसे. कम समय में ज्यादा रिटर्न की जहां भी बात आ रही हो फौरन चौकने हो जाएं और पूरी जांच पड़ताल के बाद ही कोई कदम उठाएं.  

यह भी पढ़ें: भारतीय ट्रेडिशनल पीसी मार्केट में बड़ी गिरावट, सबसे आगे रहा ये ब्रा़ंड, जानें लेटेस्ट ट्रेंड

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author