Pangram का क्या होता है मतलब? जिसकी मदद से तैयार होते हैं अंग्रेजी के ये वाक्य

1 min read

[ad_1]

Pangram: एक भाषा जो पश्चिमी यूरोप के तट पर द्वीपों के एक छोटे समूह पर शुरू हुई, धीरे-धीरे विकसित हुई और एक दिन अचानक पूरी दुनिया में जंगल की आग की तरह फैल गई. अंग्रेजी भाषा का पहला रिकॉर्ड किया गया उपयोग, जिसका नाम एंगल्स से मिलता है, मध्यकालीन इंग्लैंड में हुआ था. एंगल्स के नाम से जाना जाने वाला पश्चिमी जर्मेनिक समूह इंग्लैंड पहुंचा और उसे इसका नाम एंग्लिया प्रायद्वीप से मिला, जो बाल्टिक सागर में फैला हुआ है. इसने अपने निर्माण के बाद से अब तक सामने आई हर भाषा के शब्दों, स्वरों और व्याकरण को आत्मसात कर लिया है. कुछ लोगों का तर्क है कि अंग्रेजी अब एक अलग भाषा नहीं है, बल्कि यह उन सभी भाषाओं का एक संश्लेषण है जिसका उसने सामना किया है. इस भाषा में एक वाक्य बनाने के लिए Pangram का बेहद जरूरी रोल होता है. आइए जानते हैं. 

क्या होता है Pangram?

जब आप इंग्लिश भाषा में कोई सेंटेंस लिखते हैं तब आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. उनमें से एक है Pangram. Pangram का काम है कि इंग्लिश के सभी लेटर को मिलाकर एक वाक्य का निर्माण करता है. Pangram का सबसे कॉमन सेंटेंस है- ‘The quick brown fox jumps over the lazy dog’. इस वाक्य की एक और खासियत होती है कि इसमें इंग्लिश के सभी लेटर आ जाते हैं. ऐसे और भी कई सारे वाक्य होते हैं. अगर आप भी अंग्रेजी सीखने की सोच रहे हैं तो आपको इस सेंटेंस से रूबरू होना पड़ सकता है.

आज कई देश में बोली जाती है अंग्रेजी

लगभग 60 राष्ट्र पहले से ही अंग्रेजी को अपनी आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता देते हैं, और यह हर गुजरते साल के साथ फैलती जा रही है. हालांकि, यह दूसरी भाषा के रूप में सीखने वाली सबसे कठिन भाषाओं में से एक है. यह देखते हुए आश्चर्य की बात नहीं है कि इसमें वहाँ, वे हैं, और उनके शब्द शामिल हैं. एक अन्य उदाहरण है जब मूस का बहुवचन मूस है, जबकि हंस का बहुवचन गीज़ है. आज अंग्रेजी भाषा को लेकर एक बात सेट हो चुकी है कि अगर व्यक्ति को इंग्लिश आती है तो वह टैलेंटेड है. 

ये भी पढ़ें: एक साथ भारत सरकार ने कैसे भेज दिया पूरे देश को इमरजेंसी अलर्ट? इसके पीछे काम करती है ये टेक्नोलॉजी

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author