Rajasthan के सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए स्कॉलरशिप पाने का मौका, 16 सितंबर से भरें फॉर्म

1 min read

[ad_1]

Rajasthan NMMS Scholarship 2023 Registration: राजस्थान के सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए स्कॉलरशिप पाने का बढ़िया मौका सामने आया है. अगर आप पढ़ने में ठीक हैं और पैसे की कमी से पढ़ाई रुक रही है तो इस स्कॉलरशिप का फायदा उठा सकते हैं. राजस्थान स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप 2023 के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. हालांकि इसके लिए एप्लीकेशन लिंक अभी खुला नहीं है. योग्य छात्र 16 सितंबर 2023 से आवेदन कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको राजस्थान एनएमएमएमएस की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है – rajshaladarpan.nic.in.

कौन कर सकता है अप्लाई

इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने की कुछ शर्ते हैं. जो ये पात्रता पूरी करते हों, केवल वे ही आवेदन करें. पहली बात ये स्कॉलरशिप क्लास 8 के स्टूडेंट्स के लिए है. जिनके क्लास 7 में 55 परसेंट या इससे ज्यादा मार्क्स आए हों, केवल वे ही अप्लाई करें.

इसके अलावा जरूरी है कि कैंडिडेट गवर्नमेंट या गवर्नमेंट ऐडेड लोकल स्कूल में पढ़ रहा हो. इसके साथ ही जरूरी है कि उम्मीदवार की एनुअल फैमिली इनकम 3.5 लाख से ज्यादा न हो.

स्कॉलरशिप जारी रखने के लिए क्या करना होगा

स्कॉलरशिप क्लास 8 से मिलेगी पर इसे लगातार पाने के लिए कैंडिडेट को हर क्लास में अच्छा स्कोर करना होगा. इसके तहत दसवीं में कम से कम 60 परसेंट मार्क्स आने चाहिए. इसके बाद 11वीं एक बार में और कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ पास होनी चाहिए. हालांकि एससी, एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को इसमें 5 परसेंट की छूट मिलेगी.

कैसे होगा सेलेक्शन

इस स्कॉलरशिप के लिए कैंडिडेट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा. इसके लिए उम्मीदवारो के मैट यानी मेंटल एबिलिटी टेस्ट और सेट यानी स्कोलिस्टिक एप्टीट्यूट टेस्ट देना होगा. दोनों ही मल्टीपल च्वॉइस क्वैश्चंस होंगे. इसके लिए केवल राजस्थान के निवासी ही आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के समय जरूरी डॉक्यूमेंट्स लगाना न भूलें. अप्लाई करने की लास्ट डेट 30 सितंबर 2023 है.

कितनी मिलेगी राशि

ये स्कॉलरशिप हर साल 1 लाख बच्चों को दी जाती है. इसके तहत उन्हें साल के 12 हजार और हर महीने 1000 रुपये की राशि दी जाती है. अन्य डिटेल ऊपर बतायी वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: RBI में असिस्टेंट के बंपर पद पर निकली भर्ती 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author