RBI में असिस्टेंट के बंपर पद पर निकली भर्ती, ये है योग्यता और ऐसे होगा सेलेक्शन

1 min read

[ad_1]

RBI Recruitment 2023 For Assistant Posts: सरकारी नौकरियों में बैंक की नौकरियों का एक अलग ही महत्व होता है. उस पर बात आरबीआई की हो तो कहना ही क्या. तो अगर आपको भी इस भर्ती का बेसब्री से इंतजार था जान लें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने असिस्टेंट पद पर भर्ती का नोटिस जारी कर दिया है. इच्छुक उम्मीदवार सारे डिटेल पढ़ लें और बताए गए प्रारूप में अंतिम तारीख के पहले अप्लाई कर दें. ऐसा करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा – opportunities.rbi.org.in. वहीं इन वैकेंसी के डिटेल जानने के लिए आप आरबीआई की ऑफीशियल वेबसाइट – rbi.org.in पर जा सकते हैं.

ये है लास्ट डेट

आरबीआई के इन भर्तियों के लिए एप्लीकेशन लिंक खुल गया है और रजिस्ट्रेशन आज यानी 13 सितंबर से शुरू हो गए हैं. इन वैकेंसी के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 4 अक्टूबर 2023 है. इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से असिस्टेंट के कुल 450 पद भरे जाएंगे.

कैसे होगा सेलेक्शन

इन पद पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन कई चरण की परीक्षा के बाद होगा. मुख्य तौर पर प्री और मेन्स एग्जाम देने होंगे और लैंग्वेज प्रोफीशियेंसी टेस्ट लिया जाएगा. प्री पास करने वाले कैंडिडेट्स ही मेन्स एग्जाम दे पाएंगे.

नोट करें जरूरी तारीखें

आरबीआई असिस्टेंट पद के लिए प्री परीक्षा का आयोजन 21 और 23 अक्टूबर 2023 के दिन किया जाएगा. वहीं मेन्स परीक्षा 2 दिसंबर 2023 के दिन आयोजित होगी. आवेदन केवल ऑनलाइन होंगे और डिटेल व अपडेट भी वेबसाइट से ही पाए जा सकते हैं.

कौन है आवेदन के लिए पात्र

इन पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन किए कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं. आरक्षित श्रेणी को इसमें छूट मिलेगी. इन पद के लिए एज लिमिट 20 से 28 साल तय की हई है. पात्रता और भी हैं जो कैटेगरी के मुताबिक अलग हैं. डिटेल जानने के लिए नोटिस चेक कर सकते हैं.

कितनी मिलेगी सैलरी

सेलेक्ट होने पर कैंडिडेट्स को महीने के 47,849 रुपये सैलरी दी जाएगी. इसके साथ ही और भी बहुत से एलाउंस जैसे डियरनेस एलाउंस, हाउस रेंट एलाउंस, ट्रांसपोर्ट, स्पेशल एलाउंस भी मिलेगा. पोस्टिंग रीजन के हिसाब से कहीं भी हो सकती है. शुल्क जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए 450 रुपये प्लस जीएसटी है. आरक्षित श्रेणी के लिए शुल्क 50 रुपये प्लस जीएसटी है. 

नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें. आवेदन करने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर जाएं

यह भी पढ़ें: UPSSSC फॉरेस्ट गार्ड मेन्स एग्जाम के लिए जारी हुआ नोटिस 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author