RR Kabel IPO: जल्द आएगा टीपीजी समर्थित आरआर काबेल का आईपीओ, सेबी से मिली मंजूरी

1 min read

[ad_1]

RR Kabel IPO Update: वायर एंड केबल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी आरआर काबेल (RR Kabel) को आईपीओ (Intial Public Offering) लाने की मंजूरी मिल गई है. शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सेबी ने कंपनी को आईपीओ लॉन्च करने की इजाजत दे दी है. आरआर काबेल ने मई 2023 में सेबी के पास आईपीओ लाने के लिए ड्रॉफ्ट पेपर (DRHP) दाखिल किया था.  

आरआर काबेल आईपीओ में 225 करोड़ रुपये के नए शेयर्स कंपनी की तरफ से जारी किए जायेंगे.  जबकि 1.72 करोड़ शेयर्स ऑफर फॉर सेल (Offer For Sale) के तहत कंपनी के प्रमोटर और उसके इंवेस्टर टीपीजी (TPG) बेचेगी. अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी फर्म टीपीजी एशिया ऑफर फॉर सेल में करीब 1.29 करोड़ शेयर्स बेचेगी. कंपनी ने आईपीओ लाने के लिए सेबी के पास जो ड्रॉफ्ट पेपर दाखिल किया था उसके मुताबिक टीपीजी एशिया के पास कंपनी की 20 फीसदी हिस्सेदारी है और उसके पास कुल 2.33 करोड़ शेयर्स हैं. 

कंपनी आईपीओ के जरिए बाजार से 2500 करोड़ रुपये जुटा सकती है. आईपीओ लाने पर कंपनी को 14000 से 15000 करोड़ रुपये का वैल्यूएशन मिल सकता है. आईपीओ में जुटाये गए रकम में से कंपनी 170 करोड़ रुपये कर्ज की अदाएगी करेगी. बाकी बचे रकम को जनरल कॉरपोरेट पर्पस के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. 

RR Kabel इलेक्ट्रिक सेक्टर की दिग्गज कंपनी आर आर ग्लोबल की सब्सिडियरी है जिसकी लगभग 90 देशों में मौजूदगी है. वित्त वर्ष 2022-23 के तीन तिमाही की अवधि में कंपनी का ऑपरेशन से रेवेन्यू 36.6 फीसदी के उछाल के साथ 4083 करोड़ रुपये रहा था. जबकि मुनाफे में 20.1 फीसदी की कमी आई थी और ये घटकर 124.6 करोड़ रुपये रहा था. 2021-22 में कंपनी का रेवेन्यू 4800 करोड़ रुपये रहा था. कंपनी अगले तीन सालों में 2025-26 तक टर्नओवर को 11000 करोड़ रुपये करने का लक्ष्य लेकर चल रही है. 

RR Kabel रेसिडेंशियल, कमर्शियल, इंडस्ट्रियल और इंफ्रास्ट्रक्चर जरुरतों के लिए प्रीमियम वायर और केबल्स की मैन्युफैक्चरिंग करती है.  इसके साथ ही कंपनी नए क्षेत्रों में कदम रखने जा रही है. इसी वर्ष RR Kabel ने Schneider Electric से Luminous के होम इलेक्ट्रिकल बिजनेस को खरीदा था. इस अधिग्रहण से कंपनी को कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स बिजनेस को मजबूत करने में मदद मिलेगी. कंपनी ने आईपीओ लाने के लिए एक्सिस कैपिटल, जेएम फाइनेंशियल, सिटी ग्रुप ग्लोबल और एचएसबीसी को इवेस्टमेंट बैंकर के तौर पर हायर किया है. 

 

ये भी पढ़ें 

LPG Cylinder Price: पीएम उज्जवला लाभार्थियों को 400 रुपये सस्ता मिलेगा रसोई सिलेंडर, बाकी एलपीजी उपभोक्ताओं को भी मिली सौगात

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author