Sachin Tendulkar: चुनाव आयोग ने सचिन तेंदुलकर को बनाया नेशनल आइकन, जानिए मास्टर ब्लास्टर…

1 min read

[ad_1]

ECI National Icon: पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को भारतीय चुनाव आयोग ने अपना नेशनल आईकन बनाया है. दरअसल, अगले साल भारत में लोकसभा के चुनाव होने हैं. वहीं, इससे पहले सचिन तेंदुलकर को भारतीय चुनाव आयोग का नेशनल आईकन बनाने का बड़ा फैसला लिया गया है. दरअसल, सचिन तेंदुलकर क्रिकेट इतिहास के सबसे लोकप्रिय चेहरों में एक हैं. भारतीय चुनाव आयोग सचिन तेंदुलकर को अपना नेशनल आईकन बनाकर चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने पर काम कर रही है.

सचिन तेंदुलकर के जरिए युवाओं का रिझाने की कोशिश…

दिल्ली में आकाशवाणी के रंग भवन में चुनाव आयोग के साथ सचिन तेंदुलकर एक समझौता ज्ञापन पर साइन करेंगे. यह ज्ञापन अगले 3 सालों के लिए होगा. दरअसल, भारतीय चुनाव आयोग की कोशिश है कि लोकसभा चुनाव 2024 में युवाओं की भागीदारी अधिक से अधिक बढ़ाई जाए. इस दिशा में सचिन तेंदुलकर को नेशनल आइकन बनाने का फैसला बेहद अहम साबित हो सकता है.

ऐसा रहा है मास्टर ब्लास्टर का क्रिकेटर करियर…

गौरतलब है कि मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर साल 1989 में अपना इंटरनेशनल करियर शुरू किया था. जबकि इस खिलाड़ी ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला साल 2013 में खेला. इस तरह सचिन तेंदुलकर तकरीबन 24 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते रहे. साथ ही सचिन तेंदुलकर वनडे वर्ल्ड कप 1992 से वर्ल्ड कप 2011 तक खेले. इस तरह सचिन तेंदुलकर ने 6 वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया. इसके अलावा सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक जड़े हैं. मास्टर ब्लास्टर इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतकों का आंकड़ा छूने वाले एकलौते बल्लेबाज हैं. आईपीएल में सचिन तेंदुलकर साल 2008 से साल 2013 तक खेलते रहे. आईपीएल में मास्टर ब्लास्टर मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे.

ये भी पढ़ें-

PAK vs AFG: पाक की घातक गेंदबाजी के आगे अफगानिस्तान ने टेके घुटने, सिर्फ 59 पर सिमटी पूरी टीम, हारिस रऊफ ने खोला पंजा

IND vs IRE: तीसरे टी20 में ऐसी हो सकती है भारत और आयरलैंड की प्लेइंग इलेवन, जानें पिच रिपोर्ट और मैच प्रिडिक्शन

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author