SBI नेट बैंकिंग यूज करने में आई दिक्कत? अभी कर लें ये उपाय, अगली बार से नहीं होंगे परेशान

1 min read

[ad_1]

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों की संख्या करोड़ों में है. अगर आप भी एसबीआई के ग्राहक हैं तो आज आपने भी नेट बैंकिंग में कुछ समय के लिए दिक्कतों का सामना किया होगा. बैंक ने खुद ही अपने सभी ग्राहकों को इसके बारे में पहले से बता दिया था. उसके बाद भी कुछ ग्राहकों को परेशानी उठानी पड़ गई.

इस कारण बैंक करते हैं ये काम

दरअसल सभी बैंक अपने ग्राहकों को दी जाने वाली बैंकिंग सेवाओं को आसान से आसान और सुरक्षित बनाने का प्रयास करते रहते हैं. इसके लिए बैंक अपने सिस्टम को मेंटेन करते रहते हैं. कई बार बैंकों को इसके लिए अपने सिस्टक का मेंटनेंस करने या उसे अपग्रेड करने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में बैंक की सामान्य सेवाएं प्रभावित हो जाती हैं. अमूमन बैंक ये काम रात के घंटों में करते हैं, ताकि उसके ग्राहकों को कम से कम परेशानी हो.

एसबीआई ने दी थी ये जानकारी

बैंक इस तरह के मेंटनेंस के बारे में ग्राहकों को पहले से सूचित भी कर देते हैं. एसबीआई ने भी पहले ही बता दिया था कि कुछ समय के लिए उसी नेट बैंकिंग सेवाएं डिस्टर्ब रह सकती हैं. एसबीआई ने कहा था कि शेड्यूल्ड एक्टिविटी के चलते 14 अक्टूबर 2023 को 00:40 बजे से 02:10 बजे तक इंटरनेट बैंकिंग अप्लिकेशन सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी.

नियमित अंतराल पर होता है काम

बैंक एक अंतराल पर शेड्यूल्ड एक्टिविटी करते रहते हैं. अच्छी बात है कि बैंक पहले से उनके बारे में बता भी देते हैं. उससे ग्राहकों को कोई जरूरी काम पहले ही निपटा लेने या वैकल्पिक व्यवस्था करने का समय मिल जाता है. हालांकि उसके अलावा भी बैंक कई विकल्प देते हैं, जिन्हें चुन कर आप अपनी परेशानियों को कम कर सकते हैं.

एसबीआई के ग्राहकों के लिए विकल्प: 

व्हाट्एसेप बैंकिंग: इसे एक्टिवेट करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7208933148 पर ‘WAREG अकाउंट नंबर’ मैसेज करें. रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एसबीआई के 90226 90226 नंबर से व्हाट्सऐप पर मैसेज आएगा. Hi SBI लिखते ही आपको एसबीआई की व्हाट्सऐप बैंकिंग सेवाओं के विकल्प मिल जाएंगे.

मिस्ड कॉल बैंकिंग: इसे एक्टिवेट करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7208933148 पर मैसेज करें ‘REG अकाउंट नंबर’ मैसेज करें.

ये भी पढ़ें: लगातार 4 दिनों तक यहां रहेगी बैंकों में छुट्टी, घर से निकलने से पहले जरूर चेक कर लें ये लिस्ट

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author