Solar Eclipse 2023: आज का सूर्य ग्रहण क्यों है इतना खास? क्या भारत में दिखाई देगा? जानें

1 min read

[ad_1]

Ring Of Fire Solar Eclipse 2023: इस महीने यानी अक्टूबर में दो जरूरी खगोलीय घटनाएं होने वाली हैं. पहला सूर्य ग्रहण और दूसरा चंद्र ग्रहण. आज (14 अक्टूबर) साल का अंतिम सूर्य ग्रहण लगने वाला है. सूर्य ग्रहण का वैज्ञानिक महत्व तो है ही, साथ ही साथ धार्मिक और ज्योतिष महत्व भी बहुत ज्यादा है. सूर्य ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा सूरज और पृथ्वी के बिल्कुल बीच में आ जाता है. इसकी वजह से पृथ्वी पर एक छाया पड़ने लगती है. सूर्य ग्रहण में चंद्रमा सूरज को पूरी तरह से या फिर आंशिक रूप से कवर कर लेता है. जिसके कारण सूरज की पृथ्वी पर पड़ने वाली रोशनी ढक जाती है. 

हालांकि इस साल का ये आखिरी सूर्य ग्रहण बहुत ज्यादा खास है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये सूर्य ग्रहण ‘रिंग ऑफ फायर’ वाला होगा. रिंग ऑफ फायर’ का मतलब है कि जब चंद्रमा सूर्य को ढक लेगा तो पृथ्वी से सूरज के चारों ओर एक आग का छल्ला बना दिखाई देगा. यानी बीच की रोशनी को चद्रमा पूरी तरह से ढक लेगी, जबकि सूरज की गोलाई का पूरा किनारा प्रकाशित होगा. इसी को ‘रिंग ऑफ फायर’ सूर्य ग्रहण कहा जाता है. इसमें चंद्रमा सूरज को पूरी तरह से ब्लॉक नहीं करता. 

कहां-कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण?

2023 का ये आखिरी सूर्य ग्रहण अमेरिका, सेंट्रल अमेरिका, मैक्सिको, ब्राजील और कोलंबिया के कुछ इलाकों में देखने को मिलेगा. जबकि कुछ क्षेत्रों के लोग इसे आंशिक रूप से देख पाएंगे, जैसे- वेस्ट अफ्रीका, साउथ अमेरिका, प्रशांत महासागर, आर्कटिक महासागर और अटलांटिक महासागर के नजदीक वाले क्षेत्र. अमेरिका में ओरेगॉन से टेक्सास तक के नैरो पाथ पर सूर्य ग्रहण दिखाई देगा.

क्या भारत में दिखाई देगा ये सूर्य ग्रहण?

इस सवाल का जवाब ‘ना’ है. क्योंकि ये ‘रिंग ऑफ फायर’ सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखने वाला है. हालांकि अगर भारत के लोग इस सूर्य ग्रहण को देखना चाहते हैं तो वह इसे ऑनलाइन देख सकते हैं.

कैसे देख सकते हैं सूर्य ग्रहण?

जिन देशों में यह सूर्य ग्रहण नहीं दिखने वाला है, वह लोग NASA की 3D इंटरैक्टिव टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके इसे देख सकते हैं, जिसे ‘Eyes On The Solar System’ कहा जाता है. 

ये भी पढ़ें: Pakistan क्रिकेट टीम की एक टी-शर्ट कितने रुपये में बेचता है पाकिस्तानी बोर्ड? यहां जानिए जवाब

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author