UK ने एक लाख से ज्यादा इंडियन स्टूडेंट्स को दिया वीज़ा, ये कहता है डाटा

1 min read

[ad_1]

Indian Students Got UK Visa: भारतीय छात्र जब विदेश पढ़ाई के लिए जाने का फैसला करते हैं तो कुछ कंट्री हमेशा उनकी प्रिफरेंस लिस्ट में रहती हैं. इसी में यूनाइडेट किंगडम का भी नाम आता है. हर साल लाखों छात्र यहां पढ़ाई करने के लिए आवेदन करते हैं. इनमें से कुछ स्टूडेंट्स का ही आवेदन स्वीकार हो पाता है. इस साल की बात करें तो बीती जून महीने तक करीब 1,42,000 इंडियन स्टूडेंट्स को यूके में पढ़ने के लिए वीजा मिल चुका है. रिपोर्ट के मुताबिक इस साल पिछले साल की तुलना में कहीं अधिक छात्रों को यूके का वीजा मिला है.

इतनी बढ़ी है छात्रों की संख्या

पिछल साल यानी साल 2022 से तुलना करें तो ये प्रतिशत करीब 54 परसेंट बढ़ा है. इस साल कुल 1,42,828 स्टूडेंट्स को यूके में पढ़ने के लिए वीजा दिया गया है जो पिछले साल की तुलना में 49,883 ज्यादा है. इतने ज्यादा छात्रों को इस बार ये सुविधा मिली है.

यही नहीं विदेश में पढ़ने के लिए मिलने वाली स्पांसरशिप के लिए चुने गए कुल स्टूडेंट्स में से एक तिहाई इंडिया के ही हैं. सभी देशों की तुलना में ये संख्या सबसे अधिक है.

क्या कहना है यूके गवर्नमेंट का

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बारे में यूके गवर्नमेंट का कहना है कि यूके से इश्यू किए गए वीजा में से 72 प्रतिशत वीजा इंडिया और नाइजीरिया के स्टूडेंट्स को दिए गए हैं. पिछले साल की तुलना में इंडिया के स्टूडेंट्स को सात गुना अधिक वीजा दिए गए हैं. इस बार जिन स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है उनकी संख्या भी पिछले सालों की तुलना में अधिक थी.

क्या कहता है डाटा

यूके का ऑफिशियल डाटा कहता है कि जून 2023 के अंत तक यूके से कुल 4519 शॉर्ट टर्म स्टडी वीजा दिए गए थे. ये इंग्लिश लैंग्वेज प्रोग्राम के थे और इनकी अवधि 6 महीने से लेकर 11 महीने तक हो सकती है. इस प्रकार यूके में पढ़ाई के लिए आवेदन करने और वीजा पाने वाले छात्रों की संख्या पिछले साल से कहीं ज्यादा हुई है. 

यह भी पढ़ें: IBPS SO और PO पद के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट कल 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author