UPI: अब बोलकर भी कर सकेंगे यूपीआई ट्रांजेक्शन, NPCI ने लॉन्च किए कई नए पेमेंट प्रोडक्ट्स- जानें

1 min read

[ad_1]

NPCI Launched New UPI Products: देश में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का डंका बज रहा है और इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. भारतीय रिजर्व बैंक भी देश के यूपीआई सिस्टम की उपलब्धियों को लेकर अक्सर खुशी जताता रहता है. इसे जारी करने वाली संस्था नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूपीआई के लिए अब एक ऐसा फीचर पेश किया है जो इसे बेहद कारगर बनाने के साथ साथ और अधिक आसान बना सकता है. 

एनपीसीआई ने यूपीआई पर कई नए पेमेंट ऑप्शन प्रोडक्ट पेश किए

एनपीसीआई ने बुधवार को यूपीआई पर नए पेमेंट ऑप्शन पेश किए हैं, इनमें बोलकर यानी वॉइस मोड से पेमेंट करने की सर्विस भी शामिल है रिजर्व बैंक ऑफ  (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ‘ग्लोबल फिनटेक फेस्ट’ में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के नए प्रोडक्ट्स पेश किए. 

हेलो यूपीआई के जरिए आवाज से कर सकेंगे पेमेंट

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में से एक प्रोडक्ट ‘हेलो यूपीआई’ पेश किया गया, जिसमें ऐप, फोन कॉल और आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) उपकरणों के माध्यम से हिंदी और अंग्रेजी में आवाज से यूपीआई पेमेंट किया जा सकता है. माना जा रहा है कि यूपीआई को और अधिक पॉपुलर बनाने के साथ ये फीचर एक गेम चेंजर साबित हो सकता है. हैलो यूपीआई जल्द ही देश की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध हो जाएगा. ये सेगमेंट्स में विभाजित है जिसके तहत यूपीआई पर Conversational Payments के साथ-साथ BillPay Connect की सुविधा ली जा सकेगी.

एनपीसीआई ने कहा कि इन Conversational Payments के लिए आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (AI) इनेबल्ड ट्रांजेक्शन संपन्न किए जा सकेंगे जो देश में डिजिटल पेमेंट्स का विस्तार और अधिक तेजी से और ज्यादा स्थानों पर पहुंचा सकेगा.

क्रेडिट लाइन यूपीआई

एनपीसीआई ने कहा कि यूपीआई पर ‘क्रेडिट लाइन’ सुविधा से कस्टमर्स को इसके जरिए बैंकों से प्री-अप्रूव्ड लोन लेने की सुविधा मिलेगी. इसके जरिए ग्राहक पहले से स्वीकृत किए हुए लोन के जरिए यूपीआई के प्लेटफॉर्म पर ट्रांजेकशन कर सकेंगे.

NPCI ने पेश किया लाइट एक्स

इसके अलावा, NPCI ने एक और प्रोडक्ट भी लॉन्च किया है जिसका नाम ‘लाइट एक्स’ है, इसका उपयोग कर रुपये का लेनदेन ऑफलाइन भी किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें

IT-Department Notice: 22 हजार टैक्सपेयर्स को ITR मिसमैच के लिए नोटिस, जवाब सही नहीं मिला तो होगी कार्रवाई 

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author