WhatsApp आपकी प्राइवेसी को और बेहतर बनाने के लिए ला रहा ये फीचर, जरूर रखिएगा ऑन 

1 min read

[ad_1]

WhatsApp Protect My IP address in Calls: मेटा, वॉट्सऐप वॉइस और वीडियो कॉल को और सुरक्षित बनाने के लिए एक नए फीचर पर काम कर रही है. कंपनी ‘प्रोटेक्ट IP एड्रेस’ नाम के एक फीचर पर काम कर रही है जो कॉल्स के दौरान आपके फोन के IP एड्रेस को सेफ रखेगा. यानि कॉलर इसे ट्रेस नहीं कर पाएगा. IP एड्रेस की मदद से आपकी लोकेशन का पता लगाया जा सकता है और आपके साथ कोई भी, कुछ गलत कर सकता है. इस समस्या और यूजर्स की प्राइवेसी को बेहतर बनाने के लिए कंपनी इस नए फीचर को ऐप में लाने वाली है. 

अब कोई नहीं ट्रेस कर पाएगा लोकेशन

नया फीचर आपको ‘कॉल प्राइवेसी सेटिंग’ के अंदर दिखेगा. इस फीचर को ऑन करने के बाद आपकी कॉल्स वॉट्सऐप के सर्वर के द्वारा सिक्योर की जाएंगी और इसे ट्रेस करना मुश्किल हो जाएगा. हालांकि इस फीचर को ऑन रखने से कॉल की क्वॉलिटी में कमी आ सकती है क्योकि वॉट्सऐप के सर्वर के माध्यम से एन्क्रिप्शन और रूटिंग प्रोसेस होती है. हम सभी के लिए ये एक फायदेमंद अपडेट रहने वाला है क्योकि इस डिजिटल युग में कोई भी हमारे साथ कुछ भी कर सकता है. ऐसे में वॉट्सऐप का नया फीचर कॉल के दौरान IP एड्रेस यानि लोकेशन को मिटा देता है और कॉल्स सुरक्षित हो जाती हैं.

इस अपडेट की जानकारी वॉट्सऐप के डेवलेपमेंट पर नजर बनाएं रखने वाली वेबसाइट Wabetainfo ने शेयर की है. फिलहाल ये अपडेट एंड्रॉइड बीटा के 2.23.18.15 वर्जन में देखा गया है. आने वाले समय में कंपनी इसे सभी के लिए रोलआउट कर सकती है.

ऐसे कर पाएंगे ऑन 

इस फीचर को ऑन करने के लिए आपको वॉट्सऐप सेटिंग में जाना है और प्राइवेसी के अंदर कॉल्स के ऑप्शन पर क्लिक करना है. यहां आपको ‘प्रोटेक्ट IP एड्रेस’ का ऑप्शन मिलेगा. इसे आपको ऑन कर लेना है. 

यह भी पढ़ें:

RIL 46th AGM 2023: जियो एयरफाइबर 19 सितंबर को होगा लॉन्च, एजीएम में मुकेश अंबानी ने किया ऐलान

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author