WordPad कहेगा अलविदा! जानें आखिर 28 साल बाद माइक्रोसाफ्ट ने क्यों लिया ये फैसला

1 min read

[ad_1]

WordPad : माइक्रोसॉफ्ट 28 साल बाद अपने इन बिल्ट विंडो सॉफ्टवेयर WordPad को बंद करने जा रहा है. वर्डपैड हमेशा से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है. कंप्यूटर यूजर्स के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट ने काफी समय से वर्डपैड का कोई अपडेट भी नहीं जारी किया है. ऐसे में माना जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट बहुत जल्द वर्डपैड सपोर्ट को विंडो से हटा देगा.

एक रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह WordPad को हटा रहा है, क्योंकि इसे अपडेट नहीं किया जा रहा. साथ ही वर्ड पैड के ऑप्शन के तौर पर माइक्रोसॉफ्ट टेक्स्ट डॉक्यूमेंट्स के लिए MS Word और Notepad पर ज्यादा जोर दे रही है. वहीं हाल ही में कंपनी ने नोटपैड का अपडेट वर्जन भी पेश किया है.

कैसे काम करता था WordPad

वर्डपैड माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का इनबिल्ट सॉफ्टवेयर है, जो विंडोज के साथ ही खुद ब खुद इंस्टॉल हो जाता है. इस सॉफ्टवेयर को यूज करना बेहद आसान है, इसके लिए बस आपको माउस पर राइट क्लिक करना होता है और आपको Wordpad का ऑप्शन दिखाई दे जाता है, जिस पर क्लिक करके नई फाइल बना सकते हैं और इसे अपने अनुसार मनचाहा नाम दे सकते हैं.  

 विंडोज 12 में नहीं होगा WordPad

आज का दौर AI पर आधारित है, इसलिए माइक्रोसॉफ्ट जेनरेटिव एआई पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रहा है और बताया जा रहा है कि विंडोज 12 भी AI पावर्ड फीचर्स के साथ आएगा. ऐसे में अब माइक्रोसॉफ्ट वर्डपैड जैसे कई दूसरे इन बिल्ट सॉफ्टवेयर को बंद करने जा रहा है. आपको बता दें इस बारे में फिलहाल माइक्रोसॉफ्ट की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है.
 
जेनेरिक एआई पर माइक्रोसॉफ्ट पूरा फोकस कर रहा है और इसके तहत ही कंपनी ने अपने सभी नए एआई-पावर्ड Bing के लिए अलग-अलग अपग्रेड जारी किए हैं. इसमें इमेज जनरेशन से लेकर वॉयस इनपुट तक नए फीचर्स शामिल हैं. इसे दुनियाभर के यूजर्स इस्तेमाल करते हैं.

यह भी पढ़ें : 

फ्रिज को ऐसे न करें डीफ्रॉस्ट, बड़ा नुकसान करा देगी ये छोटी लापरवाही

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author