X(ट्विटर) पर लोगों की सेल्फी चुराकर AI बॉट्स के जरिए खेला जा रहा ये खेल, आप न करें ये गलती

1 min read

[ad_1]

AI Bots on Twitter: इंडियाना यूनिवर्सिटी के कुछ रिसर्चर्स ने ट्विटर को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें उन्होंने प्लेटफॉर्म पर एक्टिव 1,140 AI बॉट्स अकाउंट के बारे में बताया है. रिसर्चर्स ने इन्हें  “फॉक्स8” नाम दिया है. दरअसल, इन AI बॉट्स अकाउंट के जरिए लोगों को नकली क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. साथ ही इन अकाउंट में अलग-अलग लोगों की सेल्फी लगाई गई हैं ताकि ऐसा लगे ये ओरिजिनल अकाउंट हैं. NYP की रिपोर्ट के मुताबिक, ये सभी बॉट अकाउंट #bitcoin और #crypto जैसे हैशटैग्स का इस्तेमाल ह्यूमन अकाउंट के साथ बातचीत करने के लिए करते हैं. इन अकाउंट का कंटेंट AI टूल से ही तैयार किया जाता है और इसी के जरिए ये लोगों को उल्लू बनाते हैं.

ट्विटर पर ये अकाउंट फैला रहे गलत जानकारी

नकली क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा देने के अलावा, फॉक्स8 बॉटनेट खाते चुनाव और सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों सहित विभिन्न विषयों पर गलत जानकारी फैला रहे हैं. इन अकाउंट के जरिये लगातार पोस्ट भी की जा रही है ताकि ह्यूमन अकाउंट इनसे इंटरैक्ट कर पाएं और वे जाल में फ़स सके. ये बॉट अकाउंट खुद को रियल साबित करने के लिए आपस में भी बातचीत करते हैं और सभी के अकाउंट पर कुछ न कुछ फॉलोअर्स हैं ताकि आम यूजर को लगे कि ये अकाउंट असली है.

ट्विटर ने हटाएं सभी बॉट अकाउंट 

जैसे ही ये रिपोर्ट ट्विटर को भेजी गई तो कंपनी ने सभी 1,440 बॉट अकाउंट प्लेटफॉर्म से हटा दिए हैं. हालांकि इस विषय में कंपनी ने कोई टिपप्णी नहीं की है. बता दें, एलन मस्क ट्विटर से बॉट्स को कम करने के लिए वेरिफिकेशन पर जोर दे रहे हैं क्योकि इसी तरीके से इस AI युग में बॉट्स पर काबू पाया जा सकता है. चैट जीपीटी और दूसरे AI टूल की उपलब्धता की वजह से ऐसे अकाउंट बनाना आजकल एकदम आसान हो गया है और इसी बात का फायदा लोग उठा रहे हैं.

ट्विटर पर अगर आप भी एक्टिव हैं तो हमेशा ध्यानपूर्वक किसी भी मैसेज का रिप्लाई या लिंक पर क्लिक करें. बॉट अकाउंट को जानने के लिए उसकी प्रोफाइल पर जाएं और सभी पोस्ट आदि को देखें. कोई अकाउंट बॉट ऑपरेटेड है या नहीं, ये आपको उसके बातचीत करने से भी पता लग जाएगा. 

यह भी पढ़ें:

Tecno Pova 5 सीरीज पर कंपनी ने दिया बैंक ऑफर,अब सिर्फ इतने में मिल रहा ये 5G फोन

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author