बिना इनकम प्रूफ के भी मिल सकता है क्रेडिट कार्ड, केवल फॉलो करें ये आसान टिप्स

1 min read

[ad_1]

How to Credit Card without Income Proof: आजकल के समय में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है क्योंकि बैंक और वित्तीय संस्थान इन कार्ड्स पर ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं देती है. वैसे तो आजकल बैंक और फाइनेंशियल संस्थानों ग्राहकों को आसानी से क्रेडिट कार्ड दे देते हैं, लेकिन इसके इनकम प्रूफ (Income Proof) की जरूरत पड़ती है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या बिना इनकम प्रूफ के क्रेडिट कार्ड प्राप्त किया जा सकता है? 

कई बार बिजनेस करने वाले या छात्रों को भी क्रेडिट कार्ड की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में इनकम प्रूफ न होने के कारण क्रेडिट कार्ड मिलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता सकता है. अगर आप भी बिना इनकम प्रूफ के क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा ट्रिक्स को फॉलो कर सकते हैं. जानते हैं इस बारे में.

बिना इनकम प्रूफ के भी इस तरह प्राप्त कर सकते हैं क्रेडिट कार्ड-

1. बैंक खाता होना है जरूरी

Bank Bazaar वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपके पास एक बैंक खाता होना आवश्यक है. बैंक खाता किसी भी व्यक्ति की वित्तीय पहचान होता है. अगर आप किसी भी संस्थान में क्रेडिट कार्ड का एप्लीकेशन देते हैं तो उसमें बैंक खाते की जानकारी दर्ज करना आवश्यक है.

2. पति या पत्नी की इनकम करें दर्ज

अगर आपके पास इनकम प्रूफ नहीं है, लेकिन आप क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपनी पति या पत्नी के इनकम प्रूफ को भी क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके क्रेडिट कार्ड के मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

3. एफडी पर मिल सकता है क्रेडिट कार्ड

Bank Bazaar पर दी गई जानकारी के मुताबिक कई बैंक और वित्तीय संस्थान आसानी से एफडी पर क्रेडिट कार्ड जारी कर देते हैं. इस तरह के कार्ड को सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड करते हैं. इस कार्ड की लिमिट आमतौर पर एफडी राशि की 75 से 80 फीसदी तक हो सकती है. इस तरह के क्रेडिट कार्ड को प्राप्त करने के लिए आपको किसी तरह के इनकम प्रूफ की जरूरत नहीं पड़ती है.

4. एक क्रेडिट कार्ड के बदले पाए दूसरा क्रेडिट कार्ड

अगर आप इनकम प्रूफ के बिना क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके लिए अपने पहले क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर किसी व्यक्ति ने पहले भी कोई क्रेडिट कार्ड ले रखा है और समय-समय पर उसका पेमेंट करके शानदार क्रेडिट हिस्ट्री रखी है तो यह दूसरा क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने में यह मददगार साबित हो सकता है. बैंक व्यक्ति के अच्छे क्रेडिट स्कोर को देखकर बिना इनकम प्रूफ के भी क्रेडिट कार्ड दे सकता है.

यह बैंक बिना इनकम प्रूफ के देते हैं क्रेडिट कार्ड-

  • भारतीय स्टेट बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • कोटक महिंद्रा बैंक
  • एक्सिस बैंक
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

ये भी पढ़ें-

सुकन्या समृद्धि या पीपीएफ में है अकाउंट तो जल्द करें ये काम, सिर्फ 2 दिन का समय, फिर हो जाएगा फ्रीज

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author