Alert: Google Chrome यूजर्स के लिए सरकार ने जारी की वार्निंग, यहां जानें क्या न करें आप

1 min read

[ad_1]

Alert: बीते कई सालों से गूगल क्रोम में कोई न कोई दिक्कत सामने आ रही है, अब कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने दुनिया भर के लाखों यूजर्स को एक बार फिर Google Chrome को लेकर चेतावनी जारी की है. इस अलर्ट में CERT-in ने बताया है कि गूगल क्रोम के जरिए यूजर्स का डेटा और सिस्टम की सिक्योरिटी ब्रीच हो सकती है.

अगर आप भी धड़ले से गूगल क्रोम का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो अब आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि इससे आपको सिस्टम तो हैंग होगा, साथ में आपका पर्सनल डेटा भी चोरी हो सकता है. आइए जानते हैं इस अलर्ट के बारे में डिटेल.

Google Chrome Theart

CERT-In सलाह के अनुसार गूगल क्रोम में मैलवेयर और दूसरे वायरस को रोकने के मामले में कई परेशानी देखी गई है, क्रोम के जरिए हैकर आपके सिस्टम में मनमाना कोड डाल सकते हैं और आपके सिस्टम को हैंग करके आपकी पर्सन जानकारी के साथ जरूरी डेटा को कैप्चर कर सकते हैं.

सीईआरटी-इन द्वारा पहचानी गई कमजोरियां विभिन्न स्रोतों से उत्पन्न हुई हैं, जिनमें वेबपी में हीप बफर ओवरफ्लो एरर, कस्टम टैब्स, प्रॉम्प्ट्स, इनपुट, इंटेंट्स, पिक्चर इन पिक्चर और इंटरस्टिशियल्स में अनुचित कार्यान्वयन, साथ ही डाउनलोड और ऑटोफिल में अपर्याप्त नीति प्रवर्तन शामिल हैं. साइबर हमलावर इन सुरक्षा खामियों का फायदा उठाने के लिए डिज़ाइन की गई विशेष रूप से तैयार की गई वेबसाइटों पर जाने के लिए अनजान यूजर्स को आश्वस्त करके इन कमजोरियों का फायदा उठा सकते हैं.

कैसे करें अपने सिस्टम को सुरक्षित

CERT-In के अनुसार अपने डेटा और सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए गूगल क्रोम को जल्द से जल्द अपडेट करने की सलाह दी गई है, इसमें CERT-In की ओर से बताया गया है कि, जब भी आप अपने गूगल क्रोम को अपडेट करें, तो इसके लिए गूगल क्रोम के रिलीज ब्लॉग पर जाकर ही इसे अपडेट करें. ऐसा करने से आपका सिस्टम तो सुरक्षित होगा ही, साथ में आप साइबर हमलों से भी सुरक्षित रहेंगे.

यह भी पढ़ें : 

Best Battery Smartphone : बड़ी बैटरी वाले ये स्मार्टफोन, एक बार चार्ज करिए और दो दिन तक भूल जाइए, बाकी फीचर भी जबरदस्त

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author